बॉलीवुड के पुराने जमाने के कॉमेडियन जॉनी वॉकर का मशहूर गाना ‘सर जो तेरा चकराए…’ तो आपने सुना ही होगा. इस गाने की लाइनों पर ध्यान दें तो जॉनी वॉकर अगली पंक्तियों में यह अपील करते हुए भी दिखते हैं कि सही तेल से अगर सिर की मालिश की जाए तो आप न तो गंजे होंगे और न ही आपके बालों में कभी खुश्की आएगी. यहां आप खुश्की का मतलब डैंड्रफ से लगा सकते हैं. यानी आपको यदि अपने बालों को तंदुरुस्त रखना हो और सिरदर्द भगाना हो, तो नियमित रूप से सिर की मालिश कराएं. रोजाना मालिश करने से आपके बालों की वृद्धि ठीक तरह से होती है. इसके अलावा शारीरिक थकान और तनाव से भी निजात मिलती है. आइए आज Health tips में जानते हैं सिर की मालिश से आपको क्या-क्या फायदे होंगे. Also Read - 10 साल तक चले शोध में खानपान को लेकर बड़े खुलासे, आप भी जानें क्‍या खाएं क्‍या नहीं...

Massage Also Read - Junk Food Side Effects: पिज्‍जा, बर्गर, मोमोज खाने से अंधा हो गया लड़का, क्‍या बच्‍चों के लिए जहर है जंक फूड?

बालों की वृद्धि : कई लोगों को लगता है कि नियमित तौर पर हेयर कटिंग या ट्रिमिंग कराने से बालों की सही तरीके से growth होती है. लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है. नियमित रूप से बाल कटवाने या ट्रिमिंग से आपके बालों की स्टाइल तो ठीक रहती है, लेकिन इसका बालों की सेहत से कोई लेना-देना नहीं है. बालों की सेहत के लिए आपको नियमित मालिश यानी Massage की जरूरत है. अगर आप नियमित तौर पर सिर की मालिश कराते हैं तो इससे न सिर्फ आपके बालों की वृद्धि ठीक तरह से होती है, बल्कि बाल में प्राकृतिक तरीके से सप्लाई होने वाले ऑक्सीजन का प्रवाह भी बना रहता है. Also Read - Health Tips: वजन कम करना हो तो नाश्ते और डिनर में करें ये बदलाव, होंगे चौंकाने वाले फायदे

न्यूट्रिशियन से जानिए कैसे रखें नवजात का ख्याल, जन्म के बाद 1,000 दिन तक केयर जरूरी

अच्छी नींद: सिर की मालिश कराने से तनाव और थकान दूर होते हैं और आपको अच्छी नींद आती है. अगर आप नियमित तौर पर सिर की या बालों की मालिश कराते हैं तो आपको अच्छी नींद आएगी. साथ ही आपके दिनभर की थकान भी दूर हो जाएगी. वैज्ञानिकों का कहना है कि अच्छी नींद से हमारे शरीर के सभी अंगों की स्फूर्ति बनी रहती है. वहीं इससे हमारे बाल भी सही तरीके से बढ़ते हैं.

Massage-Poster

Toxins Remover: सिर की अच्छी मालिश के दौरान आपके माथे या कभी-कभी पूरे शरीर से पसीना निकलता है. यह दरअसल शरीर के अंदर के विषैले पदार्थ होते हैं जो पसीने के रूप में मालिश के दौरान बाहर आ जाते हैं. सिर या बालों की लगातार मालिश से टॉक्सिक एलिमेंट बाहर आ जाते हैं और शरीर के अंदर रक्त का प्रवाह ठीक हो जाता है.

Liver को दुरुस्त रखना है तो इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल और इनसे बचें

सेहत बनी रहेगी: अगर आप चाहते हैं कि अलग-अलग मौसम में भी आपके बाल काले और घने बने रहें और इनमें डैंड्रफ को पनपने का मौका न मिले, तो आपको मालिश कराना ही चाहिए. मालिश कराने में इस बात का ध्यान जरूर रखें कि तेल सही हो. बालों में तेल लगाने से निखार आता है, साथ ही बालों का रूखापन भी दूर होता है. सिर की नियमित मालिश से आपके बालों में डैंड्रफ भी नहीं आएंगे. आप चाहें तो बिना तेल के भी मालिश करा सकते हैं, लेकिन तेल से की जाने वाली मालिश शारीरिक थकान दूर करने के लिए सही होती है.

Dry-Massage

दूर होगा सिरदर्द : आजकल के तनावपूर्ण जीवन में प्रदूषण, शोर आदि से कई लोग तनाव में रहते हैं. यही वजह है कि सिरदर्द होना आजकल आम समस्या बन गई है. लेकिन अगर आप सिर की मालिश कराते हैं तो यकीन जानिए कि आपके सिरदर्द की समस्या दूर हो जाएगी. सिर की मालिश न सिर्फ आपका तनाव दूर करती है, बल्कि इससे आप हल्का और तनाव-रहित भी महसूस करते हैं. अगर प्रोफेशनल मसाज करने वाले से आप मालिश कराते हैं तो वह न सिर्फ आपके सिर, बल्कि कंधे, पीठ आदि की भी मालिश करता है. पूरे शरीर के मसाज से सिरदर्द, बदन दर्द जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं. सिरदर्द दूर करने के लिए भी आप Dry Massage करा सकते हैं.

सेहत संबंधी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com