नई दिल्ली. आजकल फिट रहने और अपने आपको हेल्दी दिखाने के फेर में लोग अनाप-शनाप सलाहों पर अमल करना शुरू कर देते हैं. इन सलाहों में सबसे प्रमुख बात होती है- डाइट कंट्रोल, यानी खाना कम करो. लोग रोजाना के खाने की मात्रा में कमी लाकर चाहते हैं कि वजन घटा (weight loss) लें और सेहतमंद हो जाएं. लेकिन यह गलत है. दरअसल, वजन घटाने के इतने मिथक (Myth) हमारे आसपास प्रचलित हैं कि हम कई बार बिना सोचे-समझे भी इस पर अमल करना शुरू कर देते हैं. नतीजा हमारी सेहत पर पड़ता है और कई तरह की बीमारियां हमारे शरीर को अपना घर बना लेती हैं. इसलिए आज Health Tips में आइए जानते हैं वजन घटाने के कुछ मिथकों के बारे में. इन Myths से बचकर रहेंगे और ये जरूरी काम करेंगे तभी आप सेहतमंद बने रह सकते हैं.

सेक्स के बाद पेशाब करना क्यों है जरूरी? ना जाने पर होता है ये खतरा…

1- नाश्ता जरूर करें
शरीर का वजन घटाने के मिथकों में सबसे पहला है- खाना कम करना. लोग इसके प्रभाव में आकर दिन और रात के खाने की मात्रा घटा ले रहे हैं. जबकि ऐसा करना अपने शरीर से खिलवाड़ के अलावा और कुछ नहीं है. दरअसल सही समय पर सुपाच्य भोजन करने से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है और हम स्वस्थ रहते हैं. इसलिए लंच हो या डिनर- खाना जरूर खाएं. इससे शरीर के अंदर होने वाली Metabolism की प्रक्रिया सही रहती है. इसके अलावा एक और जरूरी बात, बहुत से लोग वजन घटाने के फेर में सुबह के नाश्ते को तिलांजलि दे देते हैं. ऐसा करना सही नहीं है. सुबह का नाश्ता शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी तत्व है. इसलिए नाश्ता जरूर करना चाहिए.

Breakfast

2- हर शुगर-फ्री चीज बेहतर नहीं
चीनी या शर्करा कम करने से मोटापा कम होता है और वजन घटता है, इसके चक्कर में लोग बाजार में मिलने वाली हर शुगर-फ्री प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं. ऐसा करना सही नहीं है. दरअसल बाजार में मिलने वाले आर्टिफिशियल स्वीटनर से वजन घटता हो, ऐसा किसी रिसर्च में सामने नहीं आया है. इसके बजाए शुगर-फ्री प्रोडक्ट के लगातार इस्तेमाल से आप भले शर्करा यानी चीनी से बच जाते हों, लेकिन इसके विपरीत आपके शरीर में ढेर सारी कैलोरी आने का खतरा भी बना रहता है. शुगर-फ्री प्रोडक्ट्स आपके शरीर से कैलोरी की मात्रा कम करता ही है, इसकी कोई गारंटी नहीं है.

सर्दी-जुकाम, कफ हो तो ऐसे करें काली मिर्च का सेवन, दूर होगा हर दर्द…

3- कार्बोहाइड्रेट बुरी चीज नहीं
वजन घटाने के लिए कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन का इस्तेमाल कम करना आजकल आम चलन में है. यह बहुत हद तक सही भी है, लेकिन भोजन से पूरी तरह से कार्बोहाइड्रेट को बाहर कर देना सही नहीं है. क्योंकि अनाज यानी दाल-चावल और फलों से मिलने वाला कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक होता है. इसलिए वजन घटाने के फेर में एकबारगी अपने भोजन से कार्बोहाइड्रेट को निकाल-बाहर न करें, वरना इससे दूसरी समस्याएं आ सकती हैं. आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.

Pollution: दिखें ये लक्षण तो तुरंत हो जाएं एलर्ट, जा सकती है जान भी!

4- कच्चा अच्छा, पका खराब
शरीर की अतिरिक्त चर्बी घटाने के लिए जितना हो सके, Raw food यानी कच्चा भोजन लो और पकी हुई सामग्री यानी Cooked food से परहेज करो. वजन घटाने वालों के लिए आजकल यह फॉर्मूला एक मंत्र की तरह काम करता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि जरूरत से ज्यादा कच्चे भोजन का इस्तेमाल करने से भी हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है. इसलिए रसोई में बने पके भोजन से परहेज न करें. हां, इतना ध्यान अवश्य रखें कि खाना अधपका न हो. अच्छी तरह से पका हुआ भोजन न सिर्फ सुपाच्य होता है, बल्कि यह शरीर में पौष्टिक तत्वों की आपूर्ति बनाए रखता है.

Sugar-free

5- वसा से दूरी बनाओ
शरीर के लिए वसायुक्त हर भोजन हानिकारक या वजन बढ़ाने वाला नहीं होता. बल्कि शरीर में वसा यानी फैट की मात्रा कम होने से हमें अनेक तरह की बीमारियों का खतरा बना रहता है. ऑलिव ऑयल, नारियल तेल, घी, अंडे की जर्दी या बादाम शरीर के लिए फायदेमंद सामग्री है. अपने भोजन की सूची से इन चीजों को पूरी तरह से निकाल फेंकना सेहत के नजरिए से सही कदम नहीं होगा. इसलिए अपने भोजन में फैट की सही मात्रा बनाए रखें. हां, अतिरिक्त फैट यानी चर्बी से जरूर बचना चाहिए.

OMG!! अंजाम जान लेंगे तो भूलकर भी पैक नहीं करेंगे अखबार में खाना…

6- कम खाओ, वजन घटाओ
कम खाने से या भोजन की मात्रा घटाने से शरीर का वजन कम नहीं होता है. अगर हम अपनी आयु और सेहत के हिसाब से पर्याप्त मात्रा में भोजन न लें तो अंडर-वेट यानी वजन कम होने की समस्या पैदा हो सकती है. आजकल लोग थोड़ा-थोड़ा करके बार-बार खाने को तरजीह देने लगे हैं. यानी कभी भी पेट भर न खाओ, रुक-रुककर थोड़ा खाना खाओ. इससे हमारे शरीर में खाने की कमी होने का खतरा हो सकता है. इसलिए भूख लगे तो पेटभर खाइए. हां, जरूरत से ज्यादा खाना कभी नहीं खाना चाहिए.

सेहत से जुड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com