ख़ाना खाने के बाद अक्सर सीने में जलन की समस्या से हर कोई परिचित है। आज कल के लाइफस्टाइल में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो इससे दो चार नही हुआ होगा। असल में हम जो खाना खाते हैं, उसका सही तरह से पचना बहुत ज़रुरी होता है। पाचन की प्रक्रिया में हमारा पेट एक ऐसे एसिड को बनाता है खाने को पचाने में मद्द करता है। लेकिन कई बार यह एसिड आवश्यकता से अधिक मात्रा में बन जाता है जिस कारण हमे सीने में जलन महसूस होती है।

नीचे दिये गये उपायों से आप इस समस्या से हमेशा के लिए निजाद पा सकते हैं-

1. अदरक chest-pain-remedies अदरक की जड़ें इस समस्या में बहुत कारगर साबित होती हैं। अगर आप इस समस्या के शिकार हैं तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं। खाना खाने के बाद आप इसे चबाकर उपयोग कर सकते है या अदरक की चाय बनाकर आप इस समस्या से निजाद पा सकते हैं।

2. मुलैठी chest-pain-remedies मुलैठी में कुछ ऐसे आयुर्वेदिक तत्व होते हैं जो आपको सीने की जलन से तुरन्त आराम देती है। आप इसकी जड़ो को पीस कर इसका चूर्ण भी बना सकते हैं। यह आपको आपके नजदीकी दुकानों पर आराम से मिल जाएगी।

3. ऐलोवीरा का जूस chest-pain-remedies अगर आप इस समस्या से काफी दिनों से परेशान हैं तो खाना खाने से पहले ऐलोवीरा का जूस पीना शुरु कर दें बहुत ही जल्द आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी। ऐलोवीरा का जूस इस समस्या का काफी सटीक उपाय है।

4.सेब का सिरका chest-pain-remedies सेब का सिरका और उसमें एक चम्मच शहद मिला कर सुबह-शाम सेवन करने से भी आप को इस समस्या से आपको जल्द ही निजाद मिल जाएगी। सेब में विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है, और वसा की भी अच्छी मात्रा होती है जिस कारण यह इस बीमारी में काफी कारगर होता है।

5.तुलसी chest-pain-remedies तुलसी के प्राकृतिक गुणों से कौन वाकिफ नहीं हैं, तुलसी कई बीमारियों का इलाज है।बस सुबह उठकर तुलसी के कुछ पत्तों को चबा लीजिए। इससे आपका पेट दिनभर ठंडा रहेगा। और आपको गैस या जलन की शिकायत नहीं होगी।

6.नींबू का रस chest-pain-remedies नींबू में विटाविन सी की भरपूर मात्री होती है। नींबू को आगर आप पानी में मिला कर पीते हैं तो यह बाइल जूस बनाता है। यह बाइल जूस खाने को पचाने का काम करता है। दिन में अगर आप दो बार नींबू का रस, काले नमक के मिलाकर पियेंगे तो आपकी यह बीमारी कुछ ही दिनों में छू-मंतर हो जाएगी।

7.मूली chest-pain-remedies मूली का सेवन या मूली के रस का सेवन करने से भी आपको इस समस्या में काफी राहत मिलेगी। मूली की ठंडी तासीर आपके शरीर को पूरा दिन ठंडा रखने में मद्द करेगी। जिससे आपको जलन की परेशानी नहीं होगी।

8.नारियल का पानी chest-pain-remedies अगर आप दिन में एक बार नारियल के पानी का सेवन करते हैं तो खट्टी डकारों और सीने की जलन से आपको जल्द ही राहत मिल जाएगी।

9.मसालेदार खाने से रहे दूर chest-pain-remedies ज्यादा मसालेदार खाना वैसे भी शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। इस तरह के खाने सा आपके शरीर को बस नुकसान ही होता है। और जब जलन की समस्या हो तो आप मसालेदार खाने को भूल कर भी ना छुए। ऐसे समय में ऐसा खाना आपके लिए विष के समान है।

10.दूध chest-pain-remedies दूध के बारे में तो हम बचपन से ही सुनते आये हैं कि यह शरीर के लिए कितना असरदार है। दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। रात में अगर सोने से पहले ठंडे दूध का सेवन गुण के साथ करें तो आपको सीने में जलन की समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।