बदलते मौसम में कई बीमारियां भी चली आई हैं, जिसमें से एक है खांसी। खांसी सुनने में जितनी आम समस्या लगती है, उतनी परेशानी पैदा करती है। कई बार खांसी की वजह से लोग रात में सो नहीं पाते, क्योंकि ये रात में काफी बढ़ जाती है। ऐसे में लोग कफ सिरप पी लेते हैं, लेकिन इस कफ सिरप को पीने के भी कई नुकसान है।

दअरसल, कफ सिरप में कुछ ऐसी चीज़ें मिली होती हैं जिसकी वजह से आपको हल्का नशा सा होने लगता है। इसे पीने के बाद आप कुछ काम नहीं कर पाते हैं। यहां तक कि रात को कफ सिरप पियो तो अगले दिन सिर भारी भी रह सकता है। तो फिर ऐसे में क्या किया जाए? हम आपको एक ऐसा नैचुरल तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आपको पड़ने वाला खांसी का दौरा तुरंत रुकने के चांस हैं!

हम सभी के घरों में लौंग तो होती ही है। बस फिर, जब आपको खांसी आए तो कफ सिरप नहीं, बल्कि इसी लौंग की मदद लें। एक चिमटे की मदद से लौंग को सीधी आग में भून लें। भुनी लौंग हल्की सी फूल जाती है। (लौंग ज्याना न भूनें इससे वो जलकर राख हो जाती है।) एक बार में 3-4 भुनी लौंग चबा लीजिए। ये थोड़ी तीखी तो लगेगी लेकिन आपको महसूस होगा कि अगले ही मिनट खांसी कम हो जाएगी।

लौंग में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो ख़ांसी और देर तक ख़ांसी होने से पैदा हुए गले दर्द में भी आराम दिलाते हैं।साथ ही, लौंग में मौजूद इजेनॉल के कारण लौंग बलगम हटाता है और शरीर को गर्माहट देता है। आप दो से तीन बार एक दिन में भुनी लौंग ले सकते हैं।

खांसी के लिए भुनी लौंग खाना एक घरेलू नुस्खा है। ज़रूरी नहीं ये हर किसी को सूट कर जाए। इसलिए पहले इसे आज़माकर देखिये। लेकिन अगर आपको इससे फायदा नहीं मिलता तो डॉक्टर के पास जाकर अपना पूरा चेकअप करवाना न भूलें!