Premature Ejaculation: तनाव और परेशानी भरी जिंदगी में शीघ्रपतन या स्खलन (Premature Ejaculation) युवाओं की एक कॉमन समस्या है. इस समस्या का निदान बहुत आसान है लेकिन इसको लेकर बातचीत में संकोच, इसे गंभीर समस्या बना देती है. यहां हम आपको छह ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिसके सेवन से शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) की समस्या आसानी दूर हो सकती है. दरअसल, सेक्स के दौरान जब आप वीर्यस्खलन (ejaculation) पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं तब यह समस्या पैदा होती है. ऐसा आपके साथ सेक्स शुरू करने के तुरंत बाद हो सकता है. इस कारण आप और आपका पार्टनर सेक्स का पूरा आनंद नहीं ले पाते. वैसे इससे आपको कोई दिक्कत नहीं होती लेकिन पुरुष साथी इस कारण शर्मिंदा महसूस करता है. उसको लगता है कि वह सेक्स क्रिया में अपने पार्टनर का पूरा साथ नहीं दे पाया.

होमो, लेस्बियन या स्ट्रेट ही नहीं, इतने तरह की होती है सेक्सुअलिटी… जानिए आप क्या हैं

दरअसल, ऐसी समस्या तभी पैदा होती है जब आप परेशान हों, अवसाद में हों आप फिर आपके शरीर को कोई हार्मोनल चेंज हो रहा हो. वैसे डॉक्टर और सेक्स के विशेषज्ञ यह मानते हैं कि शीघ्रपतन (Premature Ejaculation) एक बीमारी से ज्यादा एक मानसिक परेशानी है. उनका कहना है कि अगर इंसान मानसिक रूप से स्वस्थ हो और वह सेक्स को एक समान्य क्रिया मानता हो तो उसके साथ ऐसी समस्या नहीं होती है. यानी सेक्स के दौरान अगर आप जल्दबाजी नहीं करते हैं, किसी मानसिक परेशानी से नहीं जूझ रहे होते हैं… तो यह काफी हद तक अपने आप ठीक होने वाली समस्या है.

एक अध्ययन के मुताबिक हर तीसरा पुरुष अपने जीवन में कभी न कभी इस समस्या का समाना किया होता है. वैसे अधिकतर पुरुष इस समस्या के निदान के लिेए डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं. मेडिकल साइंस के साथ-साथ प्राकृतिक तरीके से भी इस समस्या का समाधान किया जा सकता है. आइए हम आपको बताते हैं वे प्राकृतिक चीजें जिसके सेवन से आप इस समस्या का आसानी से समाधान कर सकेंगे.

हरा प्याज (Green Onion): हमारे देश में किचन में प्याज न हो, ऐसा संभव नहीं लगता. प्याज का सेवन कई तरह की बीमारियों में किया जाता है. लेकिन सेक्स संबंधी इन दिक्कतों को दूर करने में हरे प्याज का बीज काफी कारगर होता है. ये बीज पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाने के साथ उनको मजबूत करता है. इससे वह अधिक समय अवधि तक सेक्स करने में सक्षम होते हैं. इसके लिए आपको बहुत कुछ नहीं करना है. आपको हरे प्याज की जड़ यानी बीज को बारीक काटकर पानी में मिला लेना है और उसे खाने से पहले दिन में तीन बार लेना होगा… कुछ दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा.

अश्वगंधा (Aswagandha): भारतीय आयुर्वेद चिकित्सा प्रणाली में अश्वगंधा कई तरह की बामारियों के इलाज में बेहद कारगर है. अश्वगंधा के सेवन से आपकी मानसिक ताकत मजबूत होती है. यह आपके शरीर में लीबीदो (libido) सेक्स की चाहत भी बढ़ाता है. इसके सेवन से पुरुष अधिक समय अवधि तक सेक्स क्रिया में लिप्त रहने के साथ शीघ्रपतन या स्खलन (Premature Ejaculation) पर भी नियंत्रण पा सकते हैं.

अदरक और शहद (Ginger and Honey): अदरक भी भारतीय किचन की एक जरूरी चीज है. आपने तो अदरक वाली चाय खूब पी होगी, लेकिन इसके नियमित सेवन से फायदे के बारे में जानकर आप कहेंगे वाकई यह बड़ी कमाल की चीज है. अदरक शरीर में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है. यह खासतौर पर कमर के निचले हिस्से में रक्त के प्रवाह को ठीक करता है. कमर के निचले हिस्से में रक्त प्रवाह ठीक होने की वजह से आप वीर्य स्खलन (Ejaculation) पर काफी हद तक नियंत्रण पा सकते हैं. इसके साथ शहद का सेवन करने के लिए इसका प्रभाव काफी बढ़ जाता है, क्योंकि शहद में ताकत के कई गुण होते हैं.

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कंडोम या गोलियां नहीं इन देसी तरीकों को अपनाएं… बेहद कारगर होते हैं साबित

लहसुन (Garlic): लहसुन में कामोत्तेजक तत्व (aphrodisiac) पाया जाता है. एंटी बैक्टेरियल और एंटी इंफ्लेमैटरी तत्वों से भरपूर लहसुन भी शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर करता है. यह शरीर में आवश्यक गर्मी भी बढ़ाता है. हर रोज सुबह में खाली पेट आप इसकी एक दो कली का सेवन कर सकते हैं. आप इसे देसी घी में भूनकर भी खा सकते हैं.

भिंडी (Lady finger): भिंडी भी शीघ्रपतन या स्खलन (Premature Ejaculation) में बेहद कारगर है. यह एक ऐसी सब्जी है जो साल के अधिकतर समय पाई जाती है. अगर आप शीघ्रपतन या स्खलन (Premature Ejaculation) की समस्या से ग्रस्त हैं तो आप नियमित रूप से भिंडी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अब तो बाजार में भिंडी का पाउडर भी उपलब्ध है. आप इसका भी सेवन कर सकते हैं.

सर्जरी या दवा की बजाए ये उपाए अपनाएं, अपने-आप घट जाएंगे ब्रेस्ट के आकार

गाजर (Carrots): सर्दियों के मौसम में भरपूर मात्रा में पाई जाने वाली गाजर कई चीजों में कारगर है. आप इसे कच्चा, इसका जूस पीने या सब्जी के रूप में खा सकते हैं. इसमें लीबीदो (libido) सेक्स की चाहत बढ़ाने का अद्भुत गुण होता है. बेहतर रिजल्ट के लिए आप उबले हुए गाजर के साथ अंडा और शहद का नियमित सेवन कर सकते हैं.