महिलाएं अपनी ब्रेस्ट साइज़ को लेकर काफी सोचती हैं। ब्रेस्ट का साइज़ अगर ज़रूरत से ज्यादा बड़ा हो तो वो महिलाओं का लुक ख़राब कर सकता है वहीं अगर ब्रेस्ट साइज़ काफी छोटा हो तो भी कई महिलाएं असंतुष्ट रहती हैं। वैसे ब्रेस्ट साइज़ बढ़ाने के लिए बाज़ार में कई प्रॉडक्ट मौजूद हैं। लेकिन क्रीम या ऑयल की शक्ल में ये प्रॉडक्ट भले ही आपकी ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ाए या नहीं, लेकिन आपकी पॉकेट ढीली ज़रूर कर देते हैं। साथ ही इन प्रॉडक्ट्स में ऐसे केमिकल्स मौजूद होते हैं जिससे नुकसान होने का खतरा रहता है। ज़ाहिर है, इतना रिस्क लेकर ब्रेस्ट साइज़ बढ़ाना अक्लमंदी नहीं है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप कोशिश ही न करें ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ाने की। आप योग के ज़रिये नैचुरल तरीके से भी ये काम सकते हैं।Also Read - Breast Size Badhane Ke Upay: छोटे ब्रेस्ट साइज के कारण किसी भी ड्रेस में अच्छी नहीं लगतीं? इस उपाय से दूर हो सकती है ये समस्या

आइये हम आपको योग के कुछ ऐसे आसनों की जानकारी देते हैं जिसको नियमित रूप से करने से आपके ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ सकता है। Also Read - Prenatal Yoga: गर्भवती महिलाओं के लिए योगासन जो रखते हैं उन्हें स्वस्थ और फिट ! Video देखें

गोमुखासन  Also Read - Yoga For Back Pain: 5 योग मुद्राएं जो आपको पीठ दर्द से छुटकारा दिला सकती हैं | Watch Video

इस योगा को Cow Pose भी कहा जाता है। यह आसन आपके ऊपर के शरीर के द्वारा किया जाता है। इसको करने के लिए अपने हाथो को कंधे के सीध ले कर जाएं। अपने उलथे हाथ को पीछे की ओर लेकर जाएं सीधे हाथ को भी पीछे ले जाते हुए दोनों हाथ को छूने की कोशिश करें। इस अवस्था को उल्टी दिशा में फिर से करें। इससे आपको बहुत फायदा मिलगा।

भुजंगासन 

ब्रेस्ट साइज की बात करें तो यह योगा सबसे जरूरी होता है। इस आसन को कोई भी अपने घर पर ही कर सकता है। यह एक बहुत असरदार उपाए है, आपके ब्रेस्ट को बढ़ाने के लिए। इस के लिए आप जमीन पर सीधे लेट जाएं, अपने हाथों की हथेलियों के बल ऊपर उठे और अपने शरीर के आधे भाग को ऊपर की और ले जाएं। बस ध्यान रहे कि इस अवस्था मे पैर की स्थिति एक दम सीधी होनी चाहिए। इस अवस्था मे आप 2 से 3 मिनट तक रहे। फिर दोबारा इस स्थिति मे वापस आ जाए। इस प्रक्रिया को कम से कम 5 से 6 बार दोहराए।

वृक्षासन

ये बहुत आसान योग का आसन है लेकिन  आपके ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए तभी असरदार होता है जब आप अपने बॉडी को बैलेंस कर सकते है। इसको करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं। फिर अपने दोनों हाथो को ऊपर ले जाकर मिला लीजिए। अब अपने उल्टे पैर को मोड़ कर सीधे पैर पर रख लीजिए। इस पोजीशन मे कम से कम 2 से 3 मिनट रहने की कोशिश करें। फिर इस स्थिति को अपने दूसरे पैर के साथ दोहराए तो हम बोल सकते है कि, वृक्षासन एक अच्छा योगा है ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए।

ऊष्ट्रासन

ऊष्ट्रासन करने के लिए आप अपने घुटनों के बल आराम से बैठ जाए। अब आप थोड़ा सा पीछे की और झुक कर अपने सीधे हाथ से अपने सीधे पैर के एंकल को छुए और अपने उल्टे हाथ से उल्टे पैर के एंकल को छुए और इस पोजीशन मे आप कम से कम  5 से 10 मिनट तक रहे। इस अवस्था को कम से कम 10 बार जरूर करें।