नई दिल्लीः आमतौर पर महिलाएं अपने प्राइवेट पार्ट से जुड़ी समस्याओं के बारे में किसी से भी डिस्कस करने में बहुत हिचकिचाती हैं. यहां तक की डॉक्टर से भी अपनी बात बड़ी ही मुश्किल से कह पाती हैं. इन्हीं में से एक समस्या है महिलाओं के प्राइवेट पार्ट मतलब की वजाइना में ढीलापन (vaginal sagging) होना. वजाइना (योनि) में ढीलापन कई बार महिलाओं के उनके अपने पार्टनर से रिश्तों को भी काफी प्रभावित करती है. यही नहीं योनि मार्ग में ढीलापन उनके कॉन्फिडेंस को भी काफी प्रभावित करता है. क्योंकि ऐसी स्थिति में पुरुष सेक्स के दौरान रुचि नहीं ले पाते.

वैसे तो वजाइना में ढीलेपन के कई कारण होते हैं, लेकिन इनमें जो सबसे बड़ा कारण होता है वह है चाइल्ड बर्थ, मीनोपॉज (Menopause) और मल्टीपल पार्टनर्स के साथ सेक्शुअली एक्टिव होना. नेचुरल डिलीवरी होने पर वजाइना के इलास्टिन टिश्यूज रप्चर हो जाते हैं, जो कभी हील नहीं हो पाते. इसी कारण वजाइना में ढीलापन आ जाता है. तो चलिए बताते हैं आपको कुछ ऐसे टिप्स, जिनकी मदद से आप अपनी योनि में होने वाले ढीलेपन से (Vaginal Sagging) को टाइट कर सकते हैं.

फिटकरी(Alum)
फिटकरी वजाइना(vagina) को टाइट करने की सबसे अच्छी और कारगर घरेलू नुस्खा बताया जाता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले फिटकरी का एक छोटा टुकड़ा लें और इसे अच्छे से पीस लें. एक चम्मच फिटकरी का पाउडर लें और इसे 2 से 3 ग्लास पानी में उबाल लें. अब इस पानी को ठंडा होने के लिए रख लें. इस पानी से रोजाना दिन में 2 से 3 बार वजाइना को साफ करें, इससे आपको लाभ जरूर मिलेगा.

How to tighten my vigina fast

एलोवेरा जेल
वजाइनल एरिया (vaginal area) में फ्रेश एलोवेरा जेल इस्तेमाल करने से इस एरिया का PH बेलेंस मेंटेन रहेगा, जिससे वजाइना की स्किन अंदर से ड्राय नहीं होगी और यह वजाइना को टाइट भी बनाएगा.

आंवला (Gooseberry)
वैसे तो आंवला महिलाओं को कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है, लेकिन यह कम ही लोगों को पता है कि वजाइनल हेल्थ में भी आंवला काफी कारगर होता है. इसके लिए रोजाना एक चम्मच आंवले के पाउडर को एक चम्मच शहद में मिलाकर खाएं. आंवला आपकी रिप्रोडक्टिव हेल्थ को मेंटेन रखेगा. खासकर मीनोपॉजल एज में जब एस्ट्रोजन लेवल कम हो जाता है उस समय आंवला काफी हद तक महिलाओं को लेना जरूरी हो जाता है. क्योंकि यह एजिंग को डिले करता है और वजाइना की हेल्थ को भी मेंटेन रखता है.

How to tighten your vagina fast home remedies

पान का पत्ता
वजाइना में आए ढीलेपन को दूर करने में पान का पत्ता भी काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए 2 से 4 ग्लास पानी में 2 पान के पत्तों को अच्छे से उबाल लें और पानी को ठंडा करने के बाद इससे वजाइनल एरिया को साफ करें.

कीगल एक्सरसाइज (Kegel exercises)
अगर आप योनि के ढीलेपन से परेशान हैं तो कीगल एक्सरसाइज आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है. वैसे तो हर उम्र की महिलाओं को यह एक्सरसाइज करना चाहिए, लेकिन अगर आप वजाइना में ढीलेपन की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना इस एक्सरसाइज को जरूर करें. कीगल एक्सरसाइज को पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज भी कहा जाता है. इसे करने के लिए सबसे पहले अपनी कीगल मांसपेशियों को पहचानें, यह मांसपेशी वह होती है जिनका इस्तेमाल यूरिन को रोकने में होता है.

कीगल एक्सरसाइज कैसे करें
सबसे पहले योग मैट पर पीठ के बल आराम से लेट जाएं. इसके बाद अपने पैरों को घुटनों से मोड़ें और कूल्हों के थोड़ा नजदीक लाएं. ध्यान रहे, पैरों के पंजों को कूल्हों से ना चिपकाएं और पंजों और कूल्हों के बीच दूरी बनाए रखें. अब अपने दोनों हाथों को कमर के अगल-बगल चिपका लें और घुटनों और कूल्हों पर जोर देते हुए कूल्हे को जमीन से ऊपर उठाएं. इस पोजिशन में 10 से 12 सेकंड तक रहने की कोशिश करें और धीरे-धीरे समय में बढ़ोत्तरी करते रहें.