नई दिल्ली: मानसून में आंखों का खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है. दरअसल इस मौसम में आंखों से संबंधित इन्‍फेक्‍शन होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. Also Read - Health Tips: 35 की उम्र के बाद बनना चाहती हैं मां तो इन बातों का रखें खास ख्याल, जल्द मिलेगी खुशखबरी

Also Read - Parenting Tips: सर्दियों के मौसम में बच्चों को कभी ना खिलाएं ये चीजें, हो सकता है खतरनाक

बारिश बच्चों व युवाओं के चेहरे पर खुशी ही नहीं, वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण की आशंकाएं भी साथ लाती है. मानसून हमारे शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्से ‘आंखों’ में कुछ हानिकारक समस्याएं भी पैदा करता है. Also Read - Health Tips: सर्दियों के मौसम में जरूर करें अश्वगंधा की चाय का सेवन, यहां जानें इसे बनाने का तरीका

ek_eyesight

इंडस हेल्थ प्लस की प्रिवेंटिव हेल्थकेयर स्पेशलिस्ट कंचन नायकवाडी ने मानसून के दौरान आंखों की देखभाल के लिए कुछ प्रमुख और आसान सुझाव दिए हैं, ताकि लोगों को परेशानी का सामना ना करना पड़े. जानें क्‍या हैं ये-

– हमेशा अपनी आंखों के नजदीक आने वाले कपड़ों और अपने हाथों को साफ रखें. अपने निजी सामान जैसे तौलिए, चश्मा, कॉन्टेक्ट लेंस इत्यादि किसी के साथ साझा ना करें. जब भी आप अपने घर से बाहर जाते हैं, तो धूप का चश्मा पहनें. वे बाहरी तत्वों को हमारी आंखों में प्रवेश करने से रोकते हैं.

एक दिन में कितनी SUGAR खाना है सेफ? कैसे होती है डायबिटीज की बीमारी…

– रोजाना ठंडे पानी से आंखें धोएं. जागने या कॉन्टेक्ट लेंस को हटाने के बाद आंखों को जोर से ना रगड़ें क्योंकि यह कॉर्निया को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है.

Eye wrinkle

– मानसून के दौरान कॉन्टेक्ट लेंस ना पहनें. क्योंकि ये आंखों में अत्यधिक सूखेपन का कारण बन सकते हैं, जिससे आंखें लाल हो सकती हैं और उनमें जलन हो सकती है. चश्मे को साफ और सूखा रखें.

– जलभराव वाले क्षेत्रों से बचें, क्योंकि उनमें बहुत सारे वायरस, बैक्टीरिया और फंगस होते हैं जो आसानी से संक्रमित हो सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं.

कहीं आपकी थाली में भी तो नहीं प्‍लास्टिक वाला चावल? ऐसे करें घर बैठे जांच…

– किसी भी संक्रमण से लड़ने के लिए अपने शरीर को स्वस्थ और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने के लिए संतुलित और स्वस्थ आहार लें.

– आमतौर पर बारिश के मौसम के दौरान होने वाले संक्रमण ना केवल डराने वाले, बल्कि बहुत हानिकारक भी होते हैं. हमारी आंखों में होने वाले सबसे आम संक्रमण हैं ‘कंजक्टिवाइटिस’ या आमतौर पर आई फ्लू, स्टाई और कॉर्नियल अल्सर.

(एजेंसी से इनपुट)

हेल्थ की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.