नई दिल्‍ली: टोंड बॉडी पाने के लिए अक्‍सर लोग खूब डाइटिंग करते हैं, जिम जाते हैं. पर अगर दिन की शुरुआत ही सही तरीके से कर ली जाए तो इन सबकी जरूरत नहीं पड़ती.

कई शोधों में भी ये बात साबित हो चुकी है कि सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. अगर ये पानी गुनगुना हो तो फायदे भी बढ़ जाते हैं. साथ ही स्किन पर ग्‍लो भी आता है. जानें इसके फायदों के बारे में-

हरी इलायची के दाने ला सकते हैं शादीशुदा जीवन में खुशियां, बढ़ता है जोश…

Drink enough water

– खाली पेट पानी पीने से बॉडी से टॉक्सिंस निकल जाते हैं. साथ ही खून साफ होता है.
– खाली पेट पानी पीने से नयी रक्त कोशिकायें बनती हैं और मसल्स बनते हैं.

Dengue: तीन साल बाद डेंगू की फिर आहट, इस महीने सबसे ज्‍यादा मामले, ऐसे करें बचाव…

– पानी शरीर की आंतरिक प्रणाली के काम को बेहतर बनाने में मदद करता है. मलाशय में अटकी गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है.
– गुनगुना पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है. ये वेट लॉस में काफी मददगार साबित होती है.

lukewarm water 2
– सुबह जल्दी उठकर पानी पीने से शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में मदद होती है. किडनी-गुर्दे-गले की परेशानियां, उल्टी और सिरदर्द जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.
– इससे यूटीआई यानी यूरीन इन्‍फेक्‍शन दूर होता है.

पेट में कैंसर बनने से रोकती है हल्दी, JNU की स्टडी में चौंकाने वाले फायदे…

– महिलाओं को माहवारी के समय श्रोणि के आस पास काफी दर्द होता है. इस दौरान गर्म पानी पीने से एब्डामिन मसल्स में दर्द और ऐंठन से आराम मिलता है.
– शरीर में टाक्सिन्स जमा हो जाने से आप कम उम्र में ही अधिक बूढ़े दिखने लगते हैं. चहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं. हर रोज गर्म पानी पीने से स्किन सेल्स रिपेयर होती हैं जिससे त्वचा स्वस्थ्य और चमकदार बनती है.

हेल्थ की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.