नई दिल्ली: घर परिवार की जिम्मेदारियों में उलझने के साथ ही महिलाओं में सेक्स ड्राइव का कम होना आम बात है. इस एक कारण मध्यवर्गीय परिवारों की भागदौड़ भरी जिंदगी भी है. आम तौर पर हमारे समाज में 30-35 साल की उम्र को पार करने या फिर मां बन जाने के बाद महिलाओं में सेक्स के प्रति रुचि बहुत कम हो जाती है. बच्चों और परिवार की जिम्मेदारियों के तले दबी अधितकर महिलाओं के लिए सेक्स एक काम बन जाता है. तमाम अध्ययनों से भी यह पता चला है कि इस उम्र की महिलाओं का शारीरिक संबंध का मकसद अपने पति या पार्टनर संतुष्ट करना होता है. यह बेहद सामान्य बात है लेकिन सेक्स के प्रति रुचि में उनकी कमी कई बार परिवार को प्रभावित करता है. कई बार ऐसा देखा गया है कि इस कारण एक भरापुरा परिवार टूटने के कगार पर पहुंच जाता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे नुस्खें बता रहे हैं जिसको आजमा कर महिलाएं बढ़ती उम्र और जिम्मेवारियों से भरी जिंदगी में भी बेहतर सेक्स लाइफ कायम कर सकती हैं….

पर्याप्त नींद
नींद आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. यह प्रक्रिया आपके यौन संबंधी क्रिया-कलापों को प्रभावित करता है. एक अध्ययन में अध्ययन में पाया गया कि कम नींद की अवधि और अनिद्रा दोनों यौन क्रियाओं के साथ जुड़े हुए हैं. आपकी कामेच्छा को बढ़ाने की बात आती है, तो पर्याप्त नींद लेना एक बेहतरीन कदम है.

Increase Womens Sex Drive: बेड रूम में फीमेल पार्टनर का नहीं मिलता साथ तो अपनाएं ये उपाय

तनाव को करें कम
तनाव आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिसमें आपकी सेक्स ड्राइव भी शामिल है. हाल के एक अध्ययन में नौकरी के तनाव और महिला यौन असंतोष के बीच संबंध पाया गया है, जिसका अर्थ है कि कोई भी अतिरिक्त तनाव आपकी कामेच्छा को प्रभावित कर सकता है. अपने तनाव के स्तर को कम करने के लिए सक्रिय कदम उठाने से आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ावा मिल सकता है.

अपनी दवाओं की जांच करें
कुछ दवाओं का आपके सेक्स ड्राइव पर भी असर पड़ सकता है. यदि आप एंटीडिप्रेसेंट यानि अवसादरोधी दवाओं का सेवन कर रही हैं तो यह आपकी कामेच्छा पर प्रभाव डालता है. इसके लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकती हैं. डॉक्टर की सलाह से आप अपने अंदर यौन संबंधी आ रही समस्याओं या भविष्य में होने वाली समस्याओं से निजात पा सकती हैं.

प्रेमी से दूर होने की वजह से मानसिक तनाव और अकेलेपन का कर रहे हैं सामना? अपनाएं ये उपाय

व्यायाम
व्यायाम आपकी कामेच्छा बढ़ाने का एक शानदार तरीका है. एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि पीसीओएस (Polycystic ovary syndrome) महिलाओं में यौन इच्छा और उत्तेजना बढ़ा सकता है. साथ ही, व्यायाम तनाव को कम करने का एक शानदार तरीका है, जिसे हम पहले से ही जानते हैं, जिससे आपकी सेक्स ड्राइव को बढ़ावा मिल सकता है.

एक्यूपंक्चर
साल 2008 में हुए एक रिसर्च में पता चला कि एक्यूपंक्चर महिलाओं में सेक्स ड्राइव को बढ़ाने का संभावित तरीका हो सकता है. इसके अलावा, एक्यूपंक्चर चिंता, तनाव और अनिद्रा को कम करने में मदद कर सकता है, ये सभी आपके कामेच्छा में कमी के अंतर्निहित कारण हो सकते हैं. यदि आप एक्यूपंक्चर के लिए तैयार नहीं हैं, तो मालिश एक बढ़िया विकल्प है. 2008 के एक अध्ययन से पता चला कि बस अपने साथी को छूने से तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है, जिसका अर्थ है कि एक त्वरित मालिश आपके कामेच्छा को बढ़ाने में मदद कर सकती है.

योग
योग से आपके शरीर को अनगिनत लाभ मिलता है. इससे आपके यौन जीवन में सुधार हो सकता है. 2010 के एक अध्ययन में पता चलता है कि 12 सप्ताह के योग अभ्यास से महिला यौन क्रिया में महत्वपूर्ण सुधार होता है. यौन गतिविधियों में इच्छा, उत्तेजना, स्नेहन, संभोग और संतुष्टि शामिल हैं.