अगर इस अंग में आने लगे सूजन तो किडनी खराब के हो सकते हैं लक्षण

यदि आपकी किडनी खराब होने लगे तो पीठ व कमर पर कुछ लक्षण नजर आ सकते हैं. ऐसे में इन लक्षणों के बारे में पता होना जरूरी है. जानते हैं इनके बारे में...

Published: January 28, 2023 3:11 PM IST

By Garima Garg

गुर्दे की पथरी
गुर्दे की पथरी

किसी व्यक्ति की किडनी खराब हो जाती है या खराबी के लक्षण नजर आने लगते हैं तो उससे पीठ और कमर पर नकारात्मक दबाव महसूस होने लगता है. ऐसे में लोगों को पता होना चाहिए कि किडनी के खराब होने पर कमर और पेट में किस प्रकार के लक्षण नजर आ सकते हैं. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि यदि आपकी किडनी खराब होने लगी है तो किस प्रकार के लक्षण नजर आ सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…

Also Read:

किडनी खराब होने के लक्षण

  1. जब किसी व्यक्ति को पीठ में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है और यह दर्द काफी दर्दनाक होता है तब किडनी के खराब होने के लक्षण हो सकते हैं.
  2. जब व्यक्ति के पीठ में सूजन आने लगती है तब भी किडनी खराब इसके कारण हो सकते हैं. बता दें कि शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थ जब बाहर नहीं निकल पाते तब यह समस्या होती है.
  3. अगर व्यक्ति को काफी लंबे समय से कमर में दर्द महसूस कर रहा हो तो इसका मतलब यह है कि शरीर के अंदर मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं आ पा रहे हैं, जिसके कारण कमर में दर्द हो रहा है.
  4. अगर व्यक्ति के पेट के निचले हिस्से में दर्द महसूस हो और यह दर्द काफी लंबे समय से महसूस हो रहा हो तो उसका मतलब यह है कि आपकी किडनी में किसी प्रकार की समस्या हो गई है.
  5. यदि व्यक्ति को अपनी मसल्स में दर्द महसूस हो. खासतौर पर किडनी के खराब होने पर मांसपेशियों में दर्द महसूस होता है या कमजोर होने लगती हैं तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है.

नोट – ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि जब किसी व्यक्ति की किडनी खराब होने लगती है तो उसे कई लक्षण नजर आ सकते हैं. साथ ही कुछ अंगों में सूजन महसूस हो सकती है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें हेल्थ समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 28, 2023 3:11 PM IST