वाशिंगटन: अगर आप ब्‍लड प्रेशर या कोलेस्‍ट्रॉल की बीमारी से ग्रस्‍त हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है. शोधकर्ताओं ने सुझाया है कि इस तरह के मरीजों को खाने में क्‍या खाना चाहिए.

शोध के नतीजों में कहा गया है कि खाने में मूंगफली, चना, सेब की थोड़ी मात्रा लेने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है. साथ ही ब्‍लड प्रेशर में सुधार होता है. इस तरह का आहार ‘पोर्टफोलियो डाइट’ पर आधारित है. इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले चार खाद्य पदार्थ होते हैं.

blood pressure feature

वाशिंगटन डीसी में क्लीनिकल रिसर्च एट द फिजिशियन कमेटी फॉर रेस्पांसिबल मेडिसिन के निदेशक हाना कहलेओवा ने कहा, ‘पहले के नैदानिक परीक्षणों व निगरानी वाले शोध में पाया गया है कि पौधों पर आधारित आहार से दिल के स्वास्थ्य में सुधार होता है’.

कहलेओवा ने कहा, ‘यह शोध बताता है कि कुछ निश्चित पादप खाद्य पदार्थ खास तौर से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में प्रभावी व हमारे दिल संबंधी स्वास्थ्य को बेहतर करने वाले होते हैं’.

badam

आहार में बादाम (पेड़ के नट या मूंगफली), सोया उत्पादों या आहार दालें (सेम, मटर, चम्मच, या मसूर) होनी चाहिए. पौधे से प्राप्त प्रोटीन और जई, जौ, साइबलियम बैंगन, ओकरा, सेब, संतरे, या जामुन व बेर हो. फाइबर होने चाहिए.

(एजेंसी से इनपुट)