न्यूयॉर्क: अगर आप किशोरावस्था में हैं और अत्यधिक शराब पीते हैं तो आपकी अल्पकालिक याददाश्त इससे प्रभावित हो सकती है. एक नए शोध में यह पता चला है. Also Read - मध्य प्रदेश: उज्जैन में जहरीली शराब से 11 लोगों की मौत, 5 पुलिसकर्मी निलंबित

पत्रिका जेनूरोसी में प्रकाशित शोध के निष्कर्ष के मुताबिक, किशोरावस्था में अत्यधिक शराब पीने से दिमाग की उन कोशिकाओं की गतिविधियां बाधित होती हैं, जो अल्पकालिक याददाश्त के लिए जिम्मेदार होती हैं. Also Read - UP में हुआ अजब-गजब: हैंडपंप से निकलने लगी शराब, देखकर पुलिस भी हो गई हैरान

liquor1 Also Read - शराब से लदा ट्रक हाइवे पर पलटा, लोगों ने लूट ली 20 लाख की शराब, देखें Video

न्यूयार्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय के माइकेल सेलिंग समेत शोधकर्ताओं के मुताबिक, प्रीफ्रंटल कोर्टेक्स (पीएफसी) जो व्यवहार प्रबंधन में अपनी भूमिका निभाता है और किशोरावस्था के दौरान परिपक्व होता है, किशोरावस्था में अत्यधिक शराब पीने से उसकी कार्यक्षमता पर असर पड़ता है.

शोधकर्ताओं ने पाया कि किशोरावस्था में अल्कोहल के सेवन से दिमाग के पीएफसी पायरामिडल न्यूरॉन्स के गुणों में बदलाव आ जाता है, जो पीएफसी को दिमाग के अन्य क्षेत्रों से जोड़ता है. इससे व्यवहार का विनिमयन प्रभावित होता है.

शोधकर्ताओं ने कहा कि जो किशोरावस्था में शराब का सेवन करते हैं, उनकी पीएफसी की गतिविधियों में शिथिलता आ जाती है, इससे उन्हें संज्ञानात्मक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. बाद में यह शराब पीकर हुड़दंग करने, मारपीट करने जैसी गतिविधियों में बदल जाती है.
(एजेंसी से इनपुट)