नई दिल्ली: शराब पीना सेहत के लिए खतरनाक है ये हम सब जानते हैं लेकिन हाल ही में हुई एक रिसर्च में पाया गया है कि कम मात्रा में शराब का सेवन करने से पुरुषों के रीप्रोडक्शन सिस्टम पर पॉजिटिव असर पड़ता है. हाल ही में कुछ नरविज्ञान पर हुई एक रिसर्च में पाया गया है कि एक निश्चित मात्रा में तय समय पर शराब का सेवन करने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता में बढ़ोतरी होती है.

क्या! पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने फैमिली संग किया डिनर, बिल दिया 7 लाख…

323 पुरुषों पर की गई इस स्टडी में सामने आया है कि जो पुरुष अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं उनकी प्रजनन क्षमता में कमी देखी गई जबकि जो पुरुष कम मात्रा में शराब का सेवन करते हैं उनकी स्थिति बाकियों से अच्छी थी. इस स्टडी को करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले डॉक्टर इलेना का कहना है, ”रिसर्च में पाया गया कि जो पुरुष कम मात्रा में शराब का सेवन कर रहे थे उनका रीप्रोडक्शन सिस्टम ठीक था.”

फल-सब्जियों से भी ज्यादा उपयोगी हैं इनके छिलके, ये हैं बेहतरीन फायदे

इससे पहले भी एक रिसर्च में दावा किया गया था कि सप्ताह में तीन से चार दिन सीमित मात्रा में शराब का सेवन करने से डायबिटीज होने का खतरा कुछ हद तक कम हो जाता है. इससे पहले कुछ रिसर्च में लगातार यह सुझाव दिया गया था कि थोड़ा-बहुत शराब का सेवन करने वाले पुरुषों और महिलाओं को मदिरा न पीने वालों की तुलना में डायबिटीज का खतरा कम होता है जबकि इसके अधिक सेवन से डायबिटीज का खतरा उतना ही या उससे अधिक हो जाता है जितना कि शराब का सेवन न करने वालों को होता है.

लेकिन ये जरूरी भी नहीं कि कोई रिसर्च सब लोगों पर लागू हो ऐेसे में हमारी आपको यही सलाह है कि आप किसी रिसर्च के आधार पर काम करने की जगह अपने अनुभव के आधार पर फैसला लें.