ऐसा कहा जाता है कि इंसान अपने जीवन का करीब-करीब आधा समय सोने में बिता देता है. लेकिन क्या आपको पता है कि बिस्तर पर आपके सोने के तरीके से आपके व्यक्तित्व के बारे में काफी कुछ जानकारी मिल जाती है. कहा जाता है कि जो व्यक्ति पीठ के बल सीधे सोते हैं वो मजबूत और शांत स्वभाव के होते हैं, जबकि पेट के बल सोने वाले लोग बोलने में माहिर होते हैं. अब सवाल यह है कि जब बिस्तर पर दो लोग एक साथ सोते हैं तो क्या उनके सोने के पॉजिशन से उनके बीच की केमिस्ट्री का पता चलता है? जी हां, ऐसा होता है. आप बिस्तर पर अपने पार्टनर के साथ किस तरह सोते हैं इससे काफी हद तक आपके बीच के रिलेशनशिप के बारे में पता लगाया जा सकता है. दरअसल, जब हम सोते हैं तब अवचेतन मस्तिष्क का हमारे शरीर पर कब्जा होता है. इस कारण सोने के दौरान हमारा शरीर जिस रूप में व्यवहार करता है वो काफी हद तक वास्तविक होता है. इस दौरान हम कई ऐसे संकेत या संदेश देते हैं जो हम जगे होने या चेतन की अवस्था में करने से कतराते हैं. ऐसे सोने के इन पॉजिशन्स से जानिए आप अपने पार्टनर से कितना प्यार करते हैं…

1. एक दूसरे की तरफ पीठ कर सोना
एक दूसरे की तरफ पीठ कर दूरी बनाकर सोना पहली नजर में रोमांटिक नहीं लगता है. वैसे एक स्टडी में दावा किया गया है कि कपल्स के बीच सोने का यह पॉजिशन सबसे कॉमन है. इसमें कहा गया है कि करीब 27 फीसदी कपल्स इसी पॉजिशन में सोते हैं. लेकिन इसका मतलब कतई यह नहीं है कि इस पॉजिशन में सोने के वाले कपल्स के बीच कुछ खटपट चल रहा है. बल्कि इसका एक मतलब यह भी है कि कपल्स एक दूसरे पर भरोसा करते हैं और वे एक-दूसरे के साथ सुरक्षित महसूस करते हैं. इस पॉजिशन में वे करीब और स्वतंत्र होने की भी अनुभूति करते हैं. वैसे पार्टनर्स के बीच नाराजगी के वक्त भी वे इसी पॉजिशन में सोते हैं.

2. पार्टनर की बाहों में सोना
इस पॉजिशन में बिस्तर पर एक ही करवट में मेल पार्टनर की बाहों में महिला सोती है. ऐसा दावा किया गया है कि करीब 18 फीसदी कपल्स इसी पॉजिशन में सोते हैं. बॉडी लैंग्वेज एक्सपर्स्ट्स का कहना है कि इस पॉजिशन से यह पता चला है कि मेल पार्टनर अपने फीमेल पार्टनर को प्रोटेक्ट करता है. इससे फीमेल पार्टनर ज्यादा सुरक्षित महसूस करती है. वैसे उनका यह भी कहना है कि यह पॉजिशन बेहद कामुक होता है और इसमें सोते-सोते सेक्सुअल रिलेशन बनने की संभावना ज्यादा होती है.

3. पीठ में पीठ सटाकर सोना
अपने पार्टनर से हमेशा ‘आई लव यू’ कहना मुफीद नहीं होता. कभी कभी आप एक दूसरे से प्यार का इजहार अपने बॉडी लैंग्वेज से भी कर सकते हैं. पीठ से पीठ सटाकर सोना भी इसी बॉडी लैंग्वेज का एक तरीका है. यह कपल्स के बीच सोने का एक कॉमन पॉजिशन है. इस पॉजिशन में पता चलता है कि पार्टनर एक-दूसरे के प्रति रिलेक्श और कंफर्टेबल फील कर रहे हैं.

4. एक दूसरे को पकड़कर सोना
आमतौर पर न्यू कपल्स सोने की शुरुआत इसी पॉजिशन में करते हैं. इसमें पार्टनर्स एक दूसरे के पैर और हाथ आपस में फंसा लेते हैं. उनका चेहरा आमने-सामने होता है. यह बेहद रोमांटिक अंजाद होता है. लेकिन इसकी सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि पार्टनर्स इस पॉजिशन में लंबे समय तक नहीं सो पाते. इस पॉजिशन को पार्टनर्स के बीच लगाव और स्वतंत्रता के रूप में देखा जाता है. इस पॉजिशन में फिजिकल रिलेशन बनने की संभावना ज्यादा होती है.

5. पार्टनर के सीने पर सर रखकर सोना
सोने का यह पॉजिशन यंग कपल्स को खूब भाता है. यह सोने का सबसे स्वीट पॉजिशन है. हनीमुन के दौरान पार्टनर्स खूब इस पॉजिशन में सोते हैं. सोने का यह पॉजिशन गहरे प्यार की निशानी है. इसमें पार्टनर्स बेहद संतुष्ट नजर आते हैं.