मुंह की दुर्गंध से पता चलता है डायबिटीज है या नहीं? यहां जानें क्या कहती है रिसर्च

डायबिटीज की बीमारी आजकल काफी देखी जाती है, लेकिन शुरुआत में इसका पता लगाना बेहद जरूरी है.

Published: January 15, 2022 3:23 PM IST

By India.com Hindi News Desk

munh se durgandh
मुंह से दुर्गंध आ सकती है

आजकल डायबिटीज के मरीज दुनिया भर में हैं और इसे कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह की डाइट व दवाईयां लेते हैं. डायबिटीज अधिकतर लाइफस्टाइल से संबंधित होती है, आपके गलत खान-पान के कारण डायबिटीज हो सकती है. अधिकतर लोगों को इसके बारे में जल्द पता नहीं चल पाता है और यह समस्याओं को बढ़ा देती है.

Also Read:

डायबिटीज के मरीज के मुंह से कब आती है दुर्गंध?

मायो क्लिनिक के मुताबिक, अगर आपका ब्लड शुगर लेवल ज्यादा है तो आप अपने मुंह के आस-पास कुछ लक्षणों को देख सकते हैं. डॉ. धीरज कपूर, चीफ – एंडोक्रिनोलॉजी (आर्टेमिस अस्पताल, गुरुग्राम) बताते हैं, कि डायबिटीज एक सिस्टेमेटिक (प्रणालीगत) बीमारी है जिसमें शरीर के सभी अंग शामिल होते है और मुंह से इसका ज्यादा पता चलता है. डायबिटीज में किडनी और बाकी अंगो की बात की जाती है, लेकिन हम भूल जाते हैं कि यह बीमारी मुंह से भी जुड़ी है. ऐसा माना जाता है कि अगर किसी की डायबिटीज एक्सरसाइज और अच्छी डाइट की वजह से कंट्रोल में है, लेकिन अचानक ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है तो डेंटल और यूरिन टेस्ट जरूर कराना चाहिए.

सांसों की दुर्गंध के कारण माउथ टेस्ट करना जरूरी है, जिसे हम हैलिटोसिस कहते हैं. “अगर आप देखते हैं कि शुगर लेवल खराब है, तो सांसों में दुर्गंध आती है और अगर आप कैविटी या दांतों में कोई संक्रमण देखते हैं, तो इसके रोगी को डेंटल सर्जरी करानी चाहिए.”

कब करवाएं टेस्ट?

डॉ कपूर साझा करते हैं कि डायबिटिक केटोएसिडोसिस, यह डायबिटीज की एक इमरजेंसी की स्थिति है, जिसमें कीटोन कारक बनता है,  यह एक दुर्गंध है, जो डायबिटीज के रोगियों में आमतौर पर देखी जाती है.  250/300 से ज्यादा शुगर लेवल वाले रोगियों में, डायबिटिक कीटोएसिडोसिस की ओर से संकेत हो सकता है. कीटोन्स मौजूद हैं या नहीं, इसकी जांच के लिए मरीज को यूरिन चेक करवाना चाहिए. मधुमेह केटोएसिडोसिस और मुंह से दुर्गंध आना, डायबिटीज के मरीजों में होने वाली चिंताजनक स्थिति हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें हेल्थ समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 15, 2022 3:23 PM IST