नई दिल्‍ली: हमारे देश में नीम का खूब इस्‍तेमाल किया जाता है. रोगों के इलाज में, नहाने में, नीम तेल और ना जाने कितने ही तरीकों से ये लाभदायक माना जाता है. नीम को एंटीबैक्‍टीरियल भी कहा जाता है. नीम तेल को पौधों पर छिड़कने से ये कीड़ों को दूर भगाता है. पर आज हम आपको नीम के ऐसे लाभ के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में आप भी अनजान होंगे.

ये गुण है गर्भनिरोधक का. कई शोधों में ये बात साबित हुई है कि नीम को आप प्राकृतिक गर्भनिरोधक के तौर पर प्रयोग कर सकते हैं. खास बात ये कि इसके कोई साइ‍डइफेक्‍ट्स भी नहीं होते.

neem

क्‍या कहते हैं अध्‍ययन
साल 1985 में एक अध्ययन किया गया था. इसमें पता चला था कि नीम एक असरदार शुक्रनाशक है. यानी मेल फर्टिलिटी को कम करने में सहायक है. इसमें कहा गया था कि अगर संबंध बनाने से पहले आप नीम के तेल को आतंरिक अंगों में लगा दें तो गर्भधारण नहीं होगा. इस बात की पुष्टि करते हुए प्रसुति तंत्र डिपार्टमेंट, इंस्ट्च्चयुट ऑफ साइन्स, बनारस हिन्दु यूनिवर्सिटी, वाराणसी की प्रोफेसर डॉ. नीलम ने बताया था कि नीम तेल हो या नीम पेस्ट, इसे वेजाइना में लगाने से अनचाही प्रेगनेंसी को रोका जा सकता है. जब उनसे ये पुछा गया कि इसका क्या कोई साइड इफेक्ट है तो उन्होंने जवाब दिया कि नीम तेल को लगाने से कोई भी प्रॉबल्म नहीं होती. बल्कि ये वेजाइना में इंफेक्शन होने से रोकता है.

इससे पहले साल 1920 में भी एक अध्ययन में इसी तरह के परिणाम मिले थे. रिपोर्ट में कहा गया था कि नीम गर्भनिरोधक के रूप में काम करता है. नीम तेल का इस्तेमाल करने से लगभग पांच महीने तक गर्भधारण को रोका जा सकता है.

Top 6 beauty benefits of neem: Use homemade neem packs for your skin and hair problems

साल 1985 में आई किताब नीम ऑयल: एन आइडल कॉन्‍ट्रासेप्टिव किताब और उसके बाद कई अन्‍य किताबों में भी इस तरह की बात कही गई है. हालांकि नीम तेल का इस्तेमाल करने से पहले एक बार आयुर्वेदिक डॉक्‍टर से परामर्श लेना चाहिए.