त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए नीम का प्रयोग बहुत समय से होता आ रहा है। लोग अपने चेहरे की सुंदरता और निखार के लिए कई तरह के मंहगे प्रोडक्ट यूज करते हैं। शायद आपको नही पता कि आसानी से उपलब्ध नीम मे पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण आपके पूरे स्किन के लिए बहुत ही अच्छा है। प्राकृति ने हमें बहुत सी अनमोल चीजें दी हैं जो हमारे आस-पास ही उपलब्ध होती हैं। लेकिन उनसे होने वाले फायदों के बारे में सही जानकारी न होने से हम उनका प्रयोग नही कर पाते हैं और बाजार के मंहगे प्रोडक्ट यूज करते हैं। यहां तक कि बाजार मे मिलने वाले कई तरह के उत्पादों में भी नीम का प्रयोग किया जाता है। अगर आपको त्‍वचा संबन्‍धी कोई भी समस्‍या है तो, आप नीम का प्रयोग करें,यह आपके लिए हर तरह से फायदेमंद होगा। यह भी पढ़ें: एलोवेरा पुरुषों के त्वचा के लिए गुणकारी हैAlso Read - Yog Mudra For Pimples And Acne: मुंहासों और पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये खास योग मुद्रा

Also Read - Yoga for Pimples: पिंपल्स से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो रोजाना करें ये 3 योगासन, दिखेगा फायदा

चेहरे से ऑयल को कम करे: Also Read - Good Night Sleep Mantra: एक्ट्रेसेज़ की तरह खूबसूरत बनना है तो अपनाएं Sonam Kapoor का ये सीक्रेट

नीम आपके चेहरे से अधिक तेल को कम कर कील एवं मुहासों से बचाव करता है। एक चम्मच नीम पाउडर और एक चम्मच चंदन पाउडर में 4-5 बूंद गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपको कील और मुहांसे नही होंगे। यह भी पढ़ें: इन 8 घरेलु नुस्खों से आप अपने चेहरे को बना सकते हैं खूबसूरत

चेहरे को बनाए चमकदार:

नीम के प्रयोग से आपका चेहरा चमकदार बनता है। मुट्ठीभर नीम की पत्तियों को पीस लें इसमें थोड़ा सा पिसा हुआ पपीता मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अब 15 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें, आपको निखरी हुयी त्वचा मिलेगी।

चेहरे के दाग-धब्बों को कम करे:

How to get acne-free & glowing skin this Summer

चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने के लिए नीम बहुत ही प्रभावी औषधि है। दो चम्मच नीम पाउडर और एक चम्मच सेब का सिरका लें और इसमे एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए फ्रिज मे रख दें। चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और फिर पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धुल लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बे कम होने लगेंगे।

चेहरे की गंदगी को बाहर निकाले:

नीम चेहरे में जमा गंदगी और धूल को साफ कर स्किन को सुंदर वा मुलायम बनाता है। एक चम्मच बेसन और दो चम्मच नीम पाउडर में लगभग चार चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक सूखने दें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे की गंदगी साफ हो जाएगी और चेहरे को पर्याप्त पोषण मिलेगा।

टैनिंग से बचाए:

नीम आपको टैनिंग से बहुत जल्द राहत प्रदान करता है। मुट्ठीभर नीम की पत्तीयां और गुलाब की पंखुड़ियों को लें। अब इसमे थोड़ा सा पानी मिलाकर कर इसे अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धुल लें। चेहरे को और अधिक चमकदार बनाने के लिए पेस्ट लगाने के बाद चेहरे पर बर्फ के छोटे टुकड़ों को घिसें।

चेहरे को जवां बनाए:

नीम बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम कर नयी कोशिकाओं का निर्माण करता है। एक मुट्ठी ताजी नीम की पत्तियों को लेकर पेस्ट बनाएं। अब इसमे 2-3 चुटकी हल्दी का पाउडर मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

चेहरे को मॉश्चराइज करे:

नीम तो चेहरे को मॉश्चराइज करता ही है। इसके अलावा पुदीना भी चेहरे को अच्छे से मॉश्चराइज करता है। ताजे पुदीने की पत्तियों को अच्छे से पीस लें, इसमें दो चम्मच दही एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा कर 20 से 30 मिनट तक सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ये पेस्ट चेहरे के लिए बाजार में मिलने वाले मॉश्चराइजर से कहीं ज्यादा बेहतर मॉश्चराइजर है।