लोगों को उनके स्वास्थ्य के खतरों के बारे में जानकारी देने और आहार और कसरत में बदलावों के चयन का निर्णय लेने में मदद करने के लिए इंडस हेल्थ प्लस ने हाल ही में ‘डीएनए वाईज’ नाम से एक स्वास्थ्य सेवा लॉन्च की है. इंडस हेल्थ प्लस के संयुक्त प्रबंध निदेशक अमोल नायकवडी ने कहा, “डीएनए वाईज व्यक्ति के डीएनए के अनुसार उसके स्वास्थ्य को होने वाले खतरे और खाने और कसरत की आदतों, गुणविशेषों का विश्लेषण करती है.

इससे लोगों को उनकी स्वास्थ्य जांच का नियोजन अपने व्यक्तिगत जरूरत के अनुसार करने में आसानी होती है और उस आधार पर वे एक सुरक्षित जीवनशैली का चयन कर सकते हैं.” उन्होंने कहा, “इसके साथ ही वह विभिन्न रोगों की तरफ अपने शरीर का जेनेटिक रुझान समझने से जीवनशैली में बदलाव कर आने वाले रोग को टाल सकता हैं.”

नायकवडी ने कहा, “विशेष स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ और सस्ते दरों में उपलब्ध कराने के अपने लक्ष्य का अगला पड़ाव हमने डीएन वाईज जांच के माध्यम से पार किया है.” डीएनए वाईज जांच, लार का नमूना देकर की जानेवाली एक बेहद आसान जांच है, जो कि लोग घर बैठे आराम से कर सकते हैं. ये पैकेज पूरे भारत में 14,999 रुपये की कीमत पर उपलब्ध है. आज के दौर में समय की कमी को देखते हुए ये सेवा काफी लाभदायक साबित हो सकती है.

जॉब के टाइमिंग और बेहद बिजी शेड्यूल होने के कारण हम आज अपनी हेल्थ को ही नजरअंदाज करने लगे हैं. इन्ही सब बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए ये सेवा लोगों को काफी लाभ पहुंचा सकती है.

(इनपुट आईएएनएस से भी)