Oat Milk Boost Immunity: ओट मिल्क सबसे बढ़िया गैर-डेयरी पेय पदार्थ है. यह हमारे हेल्थ के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. अब तक यह कॉफी शॉप, स्टोर्स और यहां तक ​​कि इंस्टाग्राम पर भी बहुत पॉपुलर है क्योंकि शुद्ध शाकाहारी होने के साथ यह गाय के दूध का अच्छा विकल्प भी है. हमलोगों में से बहुत से ऐसे लोग हैं जो दूध पीना पसंद नहीं करते हैं. उनके लिए यह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. यह नट-आधारित होता है. ओट्स के मिश्रण को पानी में मिलकर इसे तैयार किया जाता है, जो लगभग दूध जैसा दिखता है. इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है. Also Read - बैक थेरेपी लेने से दिशा पाटनी की पीठ पर पड़े बड़े-बड़े निशान, वायरल हो रहा है वीडियो

कैसे हमारे हेल्थ के लिए फायदेमंद है ओट मिल्क
इस मिल्क में विटामिन बी भरपूर मात्रा होता है, जो आपको स्ट्रेस से निपटने में मदद करता है. यह एक मूड बूस्टर है और यह आपकी इम्यूनिटी में भी सुधार लाता है. यह वर्तमान में कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. ओट मिल्क की उच्च विटामिन संरचना आपके रक्षा तंत्र को मजबूत बनाती है. यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में एक अध्ययन के अनुसार बताया जाता है कि विटामिन ए और डी कई बीमारियों और संक्रमणों से बचाता है. यह क्रोहन रोग और टाइप 1 मधुमेह जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को भी कम करता है. ओट मिल्क के कुछ अन्य फायदें भी है, जिसे इस प्रकार देख सकते हैं. Also Read - शराब से बनता है ये फेसपैक, चेहरे पर आती है गजब की रौनक!

स्किन और बालों की क्वालिटी को करता है इम्प्रूव
ओट दूध में राइबोफ्लेविन (बी 2) और विटामिन बी 12 जैसे विटामिन होते हैं. बी विटामिन पूरे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं और यह स्वस्थ बालों, नाखूनों और स्किन के क्वालिटी को बढ़ाने में भी मदद करते हैं. Also Read - यह 34 साल की महिला बनने वाली हैं फिनलैंड की प्रधानमंत्री, सबसे युवा नेताओं की लिस्ट में हुईं शामिल

बनाए रखता है एनर्जेटिक
ओट दूध फाइबर और अन्य पोषक तत्वों जैसे कि आइरन, राइबोफ्लेविन, कार्ब्स और विटामिंस ए, बी 12 और डी से भरा हुआ है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन और पोषक तत्वों का सेवन आपके बॉडी फंगशन में सुधार कर सकता है और आपको एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करता है.

गैर-एलर्जेनिक होता है 
ओट मिल्क न केवल उन लोगों के लिए एक सबसे अच्छा विकल्प है जो शाकाहारी लाइफ स्टाइल को बनाए रखना चाहते हैं बल्कि यह उन लोगों के लिए भी उपयुक्त है जो डेयरी उत्पादों के प्रति एलर्जी और इनटॉलरेंस होते हैं. यह वनस्पति आधारित दूध हर शाकाहारी का पसंदीदा है क्योंकि यह एक लस मुक्त भोजन भी है.

ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को करता है कम
ओट मिल्क में घुलनशील फाइबर, बीटा-ग्लूकन होता है, जो आपके दिल के लिए अच्छा है.  यह आपकी आंत में एक जेल जैसा यौगिक बनाता है, जो आपके शरीर को रक्त कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है. पांच सप्ताह तक नियमित रूप से 3 कप जई का दूध आपके कुल रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 3 प्रतिशत कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल से 5 प्रतिशत कम कर सकता है.

एनीमिया के खतरे को करता है कम
अधिकांश शाकाहारी आहारों में आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी होती है, जो एनीमिया के खतरे को बढ़ा देता है. यदि कोई व्यक्ति लगातार शाकाहारी भोजन का सेवन कर रहा है तो उसमें इसके खतरे विकसित होने की संभावनाएं बढ़ जाती है. इस स्थिति से बचने के लिए आपको आयरन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए. सिर्फ 1 कप ओट मिल्क में लगभग 10 प्रतिशत आयरन की मात्रा पाई जाती है, जो आपके शरीर के लिए प्रतिदिन आवश्यकता होती है.