Omicron Symptoms: कोरोना के इस नए वेरिएंट ओमीक्रोन के लक्षण भी जान लें और सतर्क रहें

Omicron Symptoms: कोरोना के नए वेरिएंट Omicron को लेकर चिंताएं लगातार बढ़ती जा रही हैं. खास तौर पर जब भारत के बेंगलुरू में दो मामले सामने आ चुके हैं तो सभी के कान खड़े हो गए हैं. Omicron को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच यह जानना भी जरूरी है कि इसके लक्षण क्या हैं.

Advertisement

Omicron Symptoms: कोरोना के नए वेरिएंट Omicron को लेकर चिंताएं लगातार बढ़ती जा रही हैं. खास तौर पर जब भारत के बेंगलुरू में दो (Omicron Cases in India) मामले सामने आ चुके हैं तो सभी के कान खड़े हो गए हैं. इन दो मामलों के अलावा इनके संपर्क में आए 5 अन्य लोग भी कोरोना संक्रमित (Corona Infected) हैं, लेकिन वह Omicron वेरिएंट से संक्रमित हैं या डेल्टा वेरिएंट (Corona Delta Variant) या किसी अन्य से यह अभी साफ नहीं हो पाया है. सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. डॉक्टरों का मानना है कि Omicron वेरिएंट कोरोना के Delta वेरिएंट से 5 गुना ज्यादा संक्रामक है. जिस तेजी से यह दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से निकलकर दुनियाभर के अन्य देशों में फैला है, उससे एक बात तो स्पष्ट है कि यह बेहद संक्रामक है. हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह वेरिएंट कितना घातक है. Omicron को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच यह जानना भी जरूरी है कि इस वेरिएंट के संक्रिमितों में कैसे लक्षण (Omicron Symptoms) दिखाई देते हैं.

Advertising
Advertising

Omicron संक्रमित में पाए जाने वाले लक्षण

Omicron संक्रमितों में नहीं मिले ये लक्षण

एंजलिक कोएत्जी (Angelique Coetzee) कहती हैं, इसीलिए हम इसे डेल्टा वेरिएंट की तुलना में कमजोर मान रहे हैं. हालांकि, उन्होंने भी कहा, अस्पताल के स्तर पर हालात बिल्कुल उलट भी हो सकते हैं, लेकिन इस बारे में कुछ भी राय बनाने के लिए समय है. क्योंकि अभी तक Omicron वेरिएंट के ज्यादा संक्रमित अस्पतालों में भर्ती नहीं हुए हैं.

उन्होंने कहा, फिलहाल हम यह नहीं बताने की स्थिति में नहीं हैं कि कोरोना वैक्सीन इस नए वेरिएंट के खिलाफ कितनी प्रभावी हैं, प्रभावी हैं भी या नहीं. हालांकि, जिन लोगों ने वैक्सीन लगवाई हैं, उनमें बेहद मामूली लक्षण देखे गए हैं.

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

Advertisement

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:December 3, 2021 7:06 AM IST

Updated Date:December 3, 2021 7:11 AM IST

Topics