Benefits of Onion: कहा जाता है कि बिना प्याज के सब्जी में स्वाद नहीं आता है. अधिकतर घरों में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. कई ऐसे घर हैं जहां बिना प्याज के खाना नहीं बनता है. वहीं कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिन्हें लगता है कि प्याज खाने से मुंह से बदबू आती है. इसलिए कुछ लोग इसका इस्तेमाल करने से कतराते हैं. इसमें कई ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट यौगिक होते हैं, जो मानव शरीर के लिए फायदेमंद हैं. प्याज में पाए जाने वाले औषधीय गुण की वजह से इसका सेवन कई सालों से किया जा रहा है. कई डॉक्टर्स गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए  प्याज खाने की भी सलाह देते हैं.तो आइए विस्तार से जानते हैं कि प्याज खाने से क्या लाभ मिलता है. Also Read - गर्मियों में रोजाना प्याज खाने के होते हैं कईं फायदे, जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश

इम्यून पावर बढ़ाने में करता है मदद

कहा जाता है कि इम्यून पावर बढ़ने से शरीर की कई संक्रामक बीमारियों से बचा जा सकता है. प्याज का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होती है. इससे शरीर को जल्दी बीमार होने नहीं देते हैं और सर्दी-जुकाम की समस्या से भी निजात दिलाने में मददगार होता है. इसमें इम्यून सेल्स को बनाए रखने का गुण होता है. यदि आप अपना इम्यून पावर को बढ़ाना चाहते हैं तो सालद के रूप में प्याज का सेवन कर सकते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखता है

कई ऐसे लोग हैं जो प्याज का सेवन खाने के साथ या सलाद के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं. इसका उपयोग उनलोगों के लिए लाभकारी होता है, जिनका शरीर ठीक ढंग से काम नहीं करता है. प्याज खाने से शरीर की थकान और कमजोरी दूर होती है और ब्लड सर्कुलेशन कंट्रोल रहता है.

बचाता है हीट स्ट्रोक

बीते कुछ दिनों से मौसम का तापमान बढ़ रहा है. बढ़ते तापमान की वजह से हीट स्ट्रोक का खतरा ज्यादा हो जाता है. प्याज खाने से हीट स्ट्रोक के खतरे को काफी हद तक काम किया जा सकता है. इसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मददगार होता है.

सूजन कम करने में करता है मदद

बहुत सारे लोगों का मानना है कि घर में किसी को चोट या जलन होता है तो उस जगह प्याज और हल्दी लगाने की सलाह दी जाती है. यह दर्द से होने वाली सूजन को कम करता है, इसलिए प्याज का सेवन करने से शरीर को दर्द से निजात मिलता है.

कैंसर से है बचाता

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भारत में हर साल लाखों लोग अपनी जान गवां देते हैं. प्याज में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, इसलिए इसके इस्तेमाल से विभिन्न प्रकार के कैंसर से बचा जा सकता है. इसमें कैंसर सेल्स को नष्ट करने की क्षमता होती है. इसके इसी प्रभावी गुणों के कारण कैंसर के खतरे को कम करता है.