बालों की सबसे आम समस्या है बालों का झड़ना। इन दिनों हर दूसरा शख्स बाल झड़ने से परेशान दिखता है। बाल जब बहुत ज्यादा झड़ने लगते हैं तो गंजेपन की समस्या शुरू हो जाती है। बाल झड़ने से रोकने के लिए यूं तो बाज़ार में कई हेयर प्रॉडक्ट मौजूद हैं लेकिन इनमें से ज्यादातर में केमिकल होता है, जो बालों के लिए और बुरा साबित होता है। अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपको प्याज़ के रस से बना एक हेयरमास्क बनाने और लगाने का तरीका बता रहे हैं।

बालों के लिए क्यों फायदेमंद है प्याज़ का रस

शायद ही आपको इस बात की जानकारी हो कि प्याज़ में कई तरह के एंटी बेक्टिरियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से डैन्ड्रफ ठीक होता है। इसके अलावा, प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे सफ़ेद बाल भी काले होने लगते हैं। ये बालों का चिपचिपापन भी कम करते हैं। आइये बताते हैं कैसे किया जा सकता है इसका बालों पर इस्तेमाल।

स्टेप 1

सबसे पहले प्याज़ छील लें। इसे अच्छे से धोकर काट लें। अब प्याज़ को मिक्सी की सहायता से छीनकर इसका पेस्ट बना लें और इसे छानकर इसका रस निकाल लें।

स्टेप 2

2 बड़े चम्मच नारियल के तेल को एक कटोरी या छोटे बर्तन में गर्म करें। अब इसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और दो मिनट तक धीमी आंच पर गर्म करें। इसके बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है जिससे नए बालों को निकलने में मदद मिलती है। जैतून के तेल में मॉइस्चर होता है जिससे बालों की नमी बनी रहती है।

स्टेप 3

नारियल और जैतून के इस गुनगुने तेल के मिश्रण में प्याज का रस मिलाएं। साथ ही इसमें नींबू का रस भी मिलाएं। नींबू में मौजूद विटामिन सी बालों में चमक लाता है और घने बनता है। साथ ही नींबू रूसी से छुटकारा दिलाता है।

स्टेप 4

अब इस मिश्रण को अपने बालों में उंगलियों की मदद से लगाएं। अपने बालों की जड़ों पर उंगलियों से हल्के-हल्के मसाज करें। इससे ये मिश्रण अंदर तक बैठ जाएगा। इसे 45 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें।

स्टेप 5

शैंपू से बालों को धो लें। कोशिश करें कि बाल धोने के लिए ऑर्गेनिक शैंपू का इस्तेमाल करें। साथ ही सादे पानी से बाल धोएं।

प्याज़ के रस से बने इस हेयरमास्क से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे, और गंजापन दूर होगा। इसे हर हफ्ते एक बार लगाएं। 2 महीने तक इस्तेमाल करके देखें।