लंदन: अगर आप सामान्य पेनकिलर भी ले रहे हैं तो सावधान हो जाइए. ये बेहद खतरनाक है और इसके प्रयोग दिल का दौरा यानि हार्ट अटैक और कॉर्डियक अरेस्ट आ सकता है. ये बात एक नई स्टडी में सामने आई है. Also Read - Alert: ज्‍यादा Stress लेने से जल्‍दी मर जाएंगे आप! उम्र बढ़ाने के लिए करें ये काम

Also Read - हर 7वां भारतीय मानसिक विकार से ग्रस्त, हैरान करने वाले आंकड़े

दरअसल, सामान्य दर्द निवारक दवाई डाइक्लोफेनेक पर एक स्टडी सामने आई है. सामान्य दर्द निवारक दवाई डाइक्लोफेनेक का इस्तेमाल दिल का दौरा और आघात जैसी हृदय संबंधी प्रमुख बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है. एक नए अध्ययन में इस बात को लेकर आगाह किया गया है. Also Read - चाय मना करने वालों को एक बार ये खबर पढ़ा दीजिए, हो जाएंगे चुप!

बीएमजे में प्रकाशित इस अध्ययन में डाइक्लोफेनकक के उपयोग की तुलना कोई भी दवा का प्रयोग नहीं करने, पैरासिटामोल और अन्य पारंपरिक दवा निवारक दवाओं से करने के साथ की गई है.

डेनमार्क स्थित आरहुस यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं ने बताया कि डाइक्लोफेनेक सामान्य बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होनी चाहिए और अगर यह बिकती है तो उसके पैकेट के आगे के भाग पर इसके संभावित जोखिम का विस्तारपूर्वक उल्लेख किया जाना चाहिए. डाइक्लोफेनंक एक पारंपरिक नॉन-स्टेरॉयडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग (एनएसएआईडी) होता है. इसका इस्तेमाल दुनियाभर में बड़े पैमाने पर दर्द और सूजन के निवारण के लिए किया जाता है.

इस शोध में डाइक्लोफेनेक का इस्तेमाल शुरू करने वाले लोगों में हृदय रोग संबंधी जोखिम की तुलना अन्य एनएसएआईडी दवाइयों और पारासीटामोल के इस्तेमाल करने वालों से की गई है.

(एजेंसी से इनपुट)

हेल्थ की और खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.