नई दिल्लीः कई लोगों को लगता है कि सेक्स और लव लाइफ लोगों का काम पर से ध्यान भटकाती है, लेकिन इसके उलट वैज्ञानिकों का मानना है कि एक सुखी सेक्स लाइफ व्यक्ति को उसके काम में भी परिपक्व करती है और अच्छा काम करने में मदद करती है. हाल ही में हुए एक शोध में यह पाया गया है कि अगर किसी व्यक्ति की लव लाइफ या कहें सेक्स लाइफ अच्छी है तो उसका काम भी औरों की तुलना में बेहतर होता है और व्यक्ति अपने आप को फ्रेश महसूस करताहै.

ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी (Oregon State University) के इस शोध के निष्कर्ष कहते हैं कि घर पर एक स्वस्थ सेक्स जीवन जहां एक तरफ आपके मन को संतुष्ट रखता है तो वहीं दूसरी तरफ ऑफिस में भी आपके काम को बेहतर बनाता है. क्योंकि यह आपके काम में संतुलन बनाए रखता है. सेक्स और जीवन पर इसके प्रभाव को लेकर हुए अध्ययनों में अक्सर ही आश्चर्यजनक निष्कर्ष सामने आते रहे हैं, जिनमें से एक यह भी है कि सेक्स का काम की गुणवत्ता पर सीधा असर पड़ता है.

ROUGH SEX के बाद ऐसे रखें अपने प्राइवेट पार्ट का ख्याल, ये हैं खास टिप्स

शोध के मुताबिक, अगर व्यक्ति अपनी सेक्स लाइफ में संतुष्ट हैं तो वह अपना काम भी पूरा मन लगाकर करता है, क्योंकि वह शारीरिक रूप से संतुष्ट रहता है. ऐसे में उसका ध्यान भटकता नहीं है और वह मन लगाकर अपना काम कर पाता है. मतलब सेक्स का सीधा आप के दैनिक जीवन के काम पर पड़ता है. इस अध्ययन में 159 विवाहित कर्मचारियों को शामिल किया गया, जिनसे हर दो दिन में इस अध्ययन से संबंधित सर्वेक्षण को पूरा करने के लिए कहा गया.

जहां एक तरफ सक्रिय सेक्स लाइफ वाले कर्मचारियों ने इस सर्वेक्षण में अधिक और सकारात्मक रूप से काम किया और अपने काम को और बेहतर बनाने की कोशिश की. वहीं जो लोग सेक्स लाइफ में सक्रिय नहीं थे, उन्होंने इसमें कम दिलचस्पी दिखाई. जिससे शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि लोगों को सेक्स को प्राथमिकता देना चाहिए, क्योंकि इसका सामाजिक, भावनात्मक और शारीरिक सहित काम पर सीधा प्रभाव होता है.