Benefits of Sesame Seeds स्वास्थ बनाने के लिए सर्दियों का मौसम बहुत अच्छा माना जाता है. सर्दियों में फलों के साथ साथ बहुत सी ऐसी चीजें मिलती हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदे मंद रहती है. इसी में एक है तिल. तिल एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमें हजार लाभकारी गुण मौजूद रहते हैं. तिल भले ही देखने में छोटा दिखता है लेकिन इसके लाभ इसके साइज से लाख गुना ज्यादा हैं. सर्दियों में तिल का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. एक तो यह शरीर को गर्मी पहुंचाता है और दूसरा यह हमारी शरीर की हड्डियों को भी मजबूती देता है.

तिलों का सेवन सेहत और सौंदर्य के लिए फायदेमंद होता है. सर्दियों में तिलों का सेवन अवश्य करना चाहिए यह शरीर में बल को बढ़ाता है. आयुर्वेद के अनुसार तिलों का सेवन करना शक्तिवर्धक और असरकारी है. तिल दो तरह के होते हैं. एक तो सफेद तिल दूसरा काला तिल. तिल का तेल पूरी दुनिया में प्रमुखता से इस्तेमाल किया जाता है. इसमें न केवल त्वचा और बालों को पोषित करने की खूबी होती है बल्क‍ि हीलिंग क्वालिटी भी होती है.

आइए जानते है कि तिल से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे हैं

Sesame Seeds Benefits For Health

– यह बात वैज्ञानिक तौर पर साबित हो चुकी है कि तिल के तेल से बालों को संपूर्ण पोषण मिलता है। तिल का तेल हमारे बालों के लिए अमृत का काम करता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन पाया जाता है.

– तिल में सेसमीन नाम का एन्टीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. यही वजह है कि तिल के सेवन से लंग कैंसर, पेट के कैंसर, ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर होने की के चांस कम होते हैं.

– तिल के सेवन से भूख भी बढ़ती है. तिल हमारी वात, पित्त और कफ की समस्या को भी खत्म करता है.

– तिल के तेल से लगातार मालिश करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है और यह बुढ़ापा भी रोकता है.

– सर्दियों में तिल के तेल (sesame oil) को त्वचा पर लगाने से त्वचा का रूखापन दूर होता है. तिल के सेवन से चेहरे में कांती आती है.

– अगर आपके पेट में दर्द हो रहा हो तो काले तिल का सेवन गरम पानी के साथ करने से इससे तुरंत राहत मिलेगी.

– तिल में ऐसे तत्व होते हैं जिससे तनाव व डिप्रेशन की समस्या से भी राहत मिलती है.

– तिल का सेवन मिश्री के साथ करने पर सूखी खांसी से राहत मिलती है.

– अगर कान में दर्द है तो तिल के तेल को लहसुन के साथ मिलाकर हल्का गर्म करके लगाने से राहत मिलती है.

– तिल का सेवन हमारे दांतों के लिए भी काफी लाभकारी होता है. सुबह के समय ब्रश करने के बाद तिल चबाने से दांत मजबूत होते हैं.

– मुंह के छालों से राहत पाने के लिए तिल के तेल में सेंधा नमक मिलाकर लगाना चाहिए.