टोक्यो: अगर आप प्रेग्‍नेंट हैं या प्रेग्‍नेंसी प्‍लान कर रही हैं तो आपको धूम्रपान छोड़ देना चाहिए. एक हालिया शोध में इसके परिणामों के बारे में बताया गया है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान या जन्म के बाद आपके बच्चे के तंबाकू के संपर्क में आने से उसकी श्रवण शक्ति को नुकसान हो सकता है. शोधकर्ताओं के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान के संपर्क में आने वाले बच्चों में 68 फीसदी श्रवण संबंधी विकारों में वृद्धि देखी गई.

Running Can Help You Quit Smoking: Top 5 Golden Rules of Running

जापान के क्योटो विश्वविद्यालय के कोजी कवाकामी ने कहा, ‘यह शोध साफ तौर पर दिखाता है कि गर्भावस्था के दौरान तम्बाकू के धुएं के संपर्क में आने और जन्म के बाद इससे बचाए रखने से बच्चों में सुनने संबंधी दिक्कतों के जोखिम को कम किया जा सकता है’.

इस शोध के परिणामों को ‘पीडियाट्रिक एंड पेरीनेटल इपिडेमिओलॉजी’ नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है. इसमें तीन साल तक के 50,734 बच्चों के आंकड़े शामिल हैं.

इस समूह में से 3.8 फीसदी सिर्फ गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान के संपर्क में आए, 3.9 फीसदी चार महीने पर अप्रत्यक्ष रूप से धूम्रपान के संपर्क में आए और 0.9 फीसदी गर्भावस्था के दौरान व चार महीने पर तंबाकू के संपर्क में आए बच्चे शामिल थे.

इन नतीजों से पता चला है कि तंबाकू के संपर्क में आने से तीन साल की आयु वाले बच्चों में श्रवण शक्ति का नुकसान 4.6 फीसदी रहा, चार महीने के होने पर अप्रत्यक्ष रूप से धूम्रपान के संपर्क में आने से संबंधित जोखिम 30 फीसदी रहा.
(एजेंसी से इनपुट)