Star Fruit is a Health-Keeper: अधिकांश फलों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं पोषण विशेषज्ञ अपने पोषण पाने के लिए रोजाना फल और सब्जियां खाने पर जोर देते हैं. कुछ मौसमी फल भी हैं जो स्वादिष्ट होने के अलावा कई मायनों में स्वास्थ्यवर्धक भी हैं. ऐसा ही एक फल है स्टार फ्रूट. भारत में यह ‘आम्रख’ या ‘कमरख’ के नाम से लोकप्रिय है. यह फल जब कच्चा होता है तो हरे रंग का होता है और जब पक जाता है पीला हो जाता है. दोनों में एक अलग स्वाद है लेकिन स्वास्थ्य के लिहाजे से दोनों एक जैसे ही है. स्टार फ्रूट हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है.  इसके अलावा यह अन्य स्वास्थ्य लाभ के लिए भी अच्छा होता है. तो आइए जानते हैं इसके क्या-क्या लाभ हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में करता है मदद
स्टार फ्रूट में कई विटामिन, खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पोटेशियम, फास्फोरस, जस्ता, और आयरन शामिल हैं. चूंकि यह पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है जो कोशिकाओं और शरीर के तरल पदार्थों का एक महत्वपूर्ण घटक है, यह हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा स्टार फ्रूट का नियमित सेवन सोडियम के प्रभाव को कम करता है और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है. स्टार फ्रूट में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो मोटापे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता हैा और पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होते हैं.

स्टार फ्रूट कोलेस्ट्रॉल को करता है नियंत्रित 
स्टार फ्रूट आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने, वजन घटाने और स्किन से संबंधित कई फायदे पहुंचाता है. यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और आपके दिल को स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकता है. इसमें कई लाभकारी पौधे-आधारित यौगिक होते हैं. कई अध्ययनों में बताया गया है कि स्टार फ्रूट का सेवन करने से सूजन, कोलेस्ट्रॉल और फैटी लिवर के जोखिम को कम कर सकता है. इसमें विटामिन बी 9 और फाइबर जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल और हृदय रोग से संबंधित खतरे को भी कम करता है.

स्टार फ्रूट के सेवन से अन्य स्वास्थ्य लाभ
स्टार फ्रूट खाने से सर्दियां में दाद और खुजली की समस्या से छुटकारा मिलता है. यह आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देता है जिससे आप हर समय तरोताजा महसूस करते हैं. स्टार फ्रूट में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होने के कारण यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. यह फल पाचन तंत्र को नियंत्रित करता है और पेट संबंधी बीमारियों को दूर रखता है. स्टार फ्रूट जूस पीने से भूख बढ़ सकती है. यह हैंगओवर को भी खत्म करता है. डिस्प्रिन के बजाय, एक ग्लास फ्रूट जूस पिएं. स्टार फ्रूट के रस को बादाम के तेल में मिलाकर स्कल्प पर लगाने से रूसी और बालों की अन्य समस्याओं का इलाज किया जा सकता है. स्टार फ्रूट को कैंसर रोधी फल के रूप में भी जाना जाता है. इससे बच्चों के पेट में कीड़े की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.