नई दिल्ली: मानसिक तनाव से लगभग पूरी दुनिया जूझ रही है. इसकी एक वजह ये भी है कि लोग काम के तलाश में नए शहरों में जा रहे हैं. नए शहरों में जाने के साथ लोग अपने पार्टनर से दूर भी हो रहे हैं. ऐसे में मानसिक तनाव का होना साधारण सी बात है. अगर आप भी मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं और इसे कम या खत्म करना चाहते हैं तो हमारे पास आपके लिए एक खुशखबरी है. यह कोई मान्यता नहीं बल्कि सच्चाई है और कई शोध में इस बात को पाया गया है कि अगर आप अपने प्रेमी के कपड़े को पहनते हैं तो कपड़े में से आ रही आपके पार्टनर की खूशबू आपका मानसिक तनाव कम करता है.

Increase Womens Sex Drive: बेड रूम में फीमेल पार्टनर का नहीं मिलता साथ तो अपनाएं ये उपाय

चिंता और अकेलेपन से पाए निजात

अगर अक्सर आप चिंता और अकेलेपन से पीड़ित होते हैं, तो आपको चाहिए की आप अपने प्रेमी के कपड़े को पहन लें. ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, अपने प्रेमी के कपड़े पहनने और उसमें से आ रही गंध अकेलेपन और चिंता को कम करने में मदद करती है.

पढ़ाई पर करें ध्यान केंद्रित

अगर आप पढ़ाई में ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं तो आपको बता दें कि आपके पार्टनर की ड्रेस इसमें आपकी सहायता कर सकता है. कुछ शोधकर्ताओं ने अनजान महिलाओं का चयन किया और उन्हें तीन कपड़े दिए सूंघने को. इसमें एक कपड़ा अजनबी, दूसरा उनके प्रेमी या और तीसरा किसी उनके करीबी का था. कपड़ों को महिलाओं को देने से पहले उन्हें उन तीनों पुरुषों को पहनने को दिया गया. इस रिसर्च में पाया गया कि आपके पार्टनर की खूशबू आपका ध्यान पढ़ाई पर केंद्रित कर सकता है.

Health Tips: मोटापे से निपटने के लिए क्या आप भी लेने वाले हैं सर्जरी का सहारा, एक बार जान लें इसके साइड इफेक्ट्स

इंटरव्यू में तनाव का असर नहीं

आपके पार्टनर की खूशबू तनाव के स्तर को कम करता है. एक रिसर्च के अनुसार- सबसे पहले कुछ प्रतिभागियों का चयन एक नकली नौकरी की इंटरव्यू के लिए किया गया. यह व्यवस्था इसलिए की गई ताकि सभी प्रतिभागियों पर तनाव ज्यादा से ज्यादा डाला जा सके. इसके बाद कुछ प्रतिभागियों को उनके प्रेमी के कपड़े दिए गए सूंघने के लिए. रिसर्च में यह बात सामने आई कि जिन लोगों के पास उनके प्रेमी के कपड़े थे उनमें तनाव का स्तर कम था बजाय उनके जिनके पास प्रेमी के कपड़े नहीं थें.

साथी के बिस्तर का करें इस्तेमाल

बहुत से लोग अपने साथी की शर्ट पहनते हैं या अपने साथी के बिस्तर पर सोते हैं जब उनका साथी दूर होता है. एक शोध में पाया गया कि रिसर्च के परिणाम इस बात की पुष्टि करते हैं कि अपने पार्टनर के ना होने पर प्रेमी अपना तनाव कम करना चाहता है या फिर अकेलेपन को दूर करना चाहता है तो उसे अपने पार्टनर के बिस्तर पर सोना चाहिए या फिर उसके कपड़े को पहनना चाहिए. कपड़े और बिस्तर में से आ रही आपके पार्टनर की गंध आपको तनावमुक्त रखता है.