लंदन: अगर आपको भी चाय पीने की आदत है तो इस खबर से आपके चेहरे पर मुस्‍कान आ जाएगी. दरअसल एक शोध में चाय की पत्तियों के वो फायदे बताए गए हैं जिनसे आप अनजान ही होंगे. Also Read - बहुत बड़े झूठे होते हैं ये 5 राशि वाले लोग, आसानी से जीत सकते हैं किसी का भी भरोसा

शोध में कहा गया है कि चाय की पत्तियों से प्राप्त नैनोपार्टिकल्स फेफड़ों की कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते है. यही नहीं वे उनमें से 80 प्रतिशत तक को नष्ट कर सकते हैं. Also Read - लॉकडाउन में पड़ गई है ज्यादा कॉफी पीने की आदत, तो पहले जान लें इन नुकसानों के बारे में

tea 1 Also Read - जब डॉक्टर्स ने सुनील दत्त को दी थी नरगिस को जान से मारने की सलाह, फिर....

भारतीय और ब्रिटिश वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक अध्ययन में ये निष्‍कर्ष निकाला है. एप्लाइड नैनो मैटेरियल्स जर्नल में इसकी रिपोर्ट को प्रकाशित किया गया है. ब्रिटेन में स्वानसी विश्वविद्यालय के सुधागर पिचईमुथु ने कहा, ‘हमारे शोध ने पिछले सबूत की पुष्टि की है. ये साबित हो गया है कि चाय की पत्तियों से प्राप्त नैनोपार्टिकल रसायनों का उपयोग करके क्वांटम डॉट्स बनाए जा सकते हैं’.

उन्‍होंने कहा कि शोध के दौरान डॉट ने सक्रिय रूप से फेफड़ों की कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक दिया था. हम इसकी अपेक्षा नहीं कर रहे थे’.

Chai

बता दें कि क्वांटम डॉटस को रासायनिक रूप से बनाया जा सकता है, लेकिन यह जटिल और महंगा काम है. साथ ही इसके दुष्प्रभाव भी होते हैं. टीम में तमिलनाडु स्थित के एस रंगासामी प्रौद्योगिकी कॉलेज और भारतीय विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ता भी शामिल थे.