पहली नज़र में हम किसी इंसान को देखते हैं तो उसकी स्किन को नोटिस ज़रूर करते हैं. ख़ासतौर पर चेहरे की स्किन. यही वजह है कि ऐसे ब्यूटी प्रॉडक्ट का एक बहुत बड़ा बाज़ार है, जो आपकी स्किन को ख़ूबसूरत और हेल्दी बनाने के वायदे करते हैं. हालांकि, तमाम ऐसे प्रॉडक्ट को बेचने वाली कंपनियों के दावे कितने झूठे होते हैं और कितने सच्चे, इसमें एक राय नहीं है. इन प्रॉडक्ट में इतने केमिकल और दूसरी चीज़ें मिली होती हैं कि वो आपकी स्किन को फायदा पहुंचाने से ज्यादा, कई बार नुकसान पहुंचा देती हैं. ऐसे में ज़रूरी है कि हम अपनी स्किन की देखभाल के लिए नए विकल्पों की तलाश करें. ऐसा ही एक घरेलू और नैचुरल विकल्प है, टमाटर!

हम सबकी किचन में पाए जाने वाला टमाटर एक बेहतरीन नैचुरल ब्यूटी प्रॉडक्ट भी है. फाईबर, कार्बोहाइड्रेड्स, पोटेशियम और लौह तत्वों से भरपूर टमाटर में एक ऐसा तत्व भी होता है जो ख़ासतौर पर आपकी स्किन के लिए चमत्कार कर सकता है. ये तत्व है लाईकोपीन. ये एक एंटीओक्सीडेंट हैं. टमाटर खाएं या लगाएं, इससे आपकी स्किन को काफी फायदा होता है. इस बारे में हमने अपने हर्बल गुरु डॉक्टर दीपक आचार्य से बातचीत की. उन्होंने हमें स्किन पर टमाटर का इस्तेमाल करने के कुछ तरीके बताए.

टमाटर का रस और शहद – चेहरे पर ग्लो लाने के लिए ब्यूटी पार्लर में महंगा फेशियल क्यों कराया जाए? आप दो चम्मच टमाटर के रस और आधा चम्मच शहद को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें. इसके बाद चेहरा धो लें. आपको कुछ दिनों में महसूस होगा कि इस तरीके से आपके चेहरे पर ग्लो आने लगा है.

pjimage (8)

टमाटर और दही – अगर आपके पास शहद न हो तो आप दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. टमाटर के रस में थोड़ी दही मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट के लिए सूखने दें. इसके बाद चेहरा धो लें. इसे एक महीने के लिए इस्तेमाल करें, आपके चेहरे पर इससे निखार आएगा. इसे भी पढ़ें – अब घर पर ही बनाएं ‘औरेंज पील फेसमास्क’ मिनटों में, जानिये तरीका

टमाटर और नींबू का रस – अगर आपके डार्क सर्कल्स हैं, तो आप ये तरीका अपनाएं. एक चम्मच टमाटर के रस में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसे अपने चेहरे के उन हिस्सों पर लगाएं जहां स्किन का रंग गहरा है. इसे 15-25 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए रखें. ऐसा हर रोज़ रात को सोने से पहले करें, असर दिखना शुरु हो जाएगा.  इसे भी पढ़ें – हर रोज़ सिर्फ एक सेब खाएंगे तो होंगे ये चौंकाने वाले फायदे

इसके अलावा, आप ऐसे ही टमाटर का गूदा निकालकर, या टमाटर घिसकर चेहरे पर उससे कुछ मिनट के लिए मसाज भी कर सकते हैं. इससे चेहरे का ग्लो और रंगत बढ़ती है। सबसे अच्छी बात, इसका आपको साइड इफेक्ट नहीं होगा.

(ये हर्बल टिप्स डॉक्टर डीपक आचार्य हैं।  वे पिछले 18 सालों से भारत के सुदूर वनवासी इलाकों से पारंपरिक हर्बल ज्ञान को संकलित कर आधुनिक विज्ञान की नज़रों से परख रहे हैं। पेशे से वैज्ञानिक डॉ आचार्य ने अब तक 6 किताबें लिखी हैं। हाल ही में उनकी किताब ‘हर्बल जीवन मंत्र’ आई है।)