Tea For Weight Loss: बिना एक्सरसाइज होगा वजन कम? डाइट में शामिल करें ये खास चाय

अगर आप वजन कम करने के अलग-अलग तरीके अपना चुके हैं, तो यहां बताई गई टी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. यह आपको कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाएंगी.

Published: January 13, 2022 1:48 PM IST

By India.com Hindi News Desk

Tea For Weight Loss: बिना एक्सरसाइज होगा वजन कम? डाइट में शामिल करें ये खास चाय
वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं ये टी.

Tea For Weight Loss: वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं, खाना कम खाते हैं. लेकिन क्या इससे कोई खास बदलाव नजर आता है? वेट लॉस करना आजकल काफी बड़ी समस्या बन गया है और वर्क फ्रॉम होम करने की वजह से लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. कोरोना के कारण जिम भी बंद हो गए हैं और कई लोग एक्सरसाइज भी नहीं कर पा रहे हैं. क्या आपने कभी सुना है कि चाय पीने से वजन कम होता है? यहां हम आपको डाइट फॉलो करने के लिए नहीं, बल्कि कुछ खास चाय पीने के बारे में बता रहे हैं जिससे वजन कम करना बेहद आसान है.

Also Read:

ग्रीन टी है फायदेमंद (Green Tea For Weight Loss)

यह बात तो आप जानते ही होंगे कि ग्रीन टी पीने से कई लाभ मिलते हैं. अधिकतर लोग ग्रीन टी वजन कम करने के लिए पीते हैं. ग्रीन टी ब्लड फ्लो बढ़ाती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है. इसे पीने से आप तेजी से वजन घटा सकते हैं और फिट रह सकते हैं.

बेली फैट के लिए ब्लैक टी (Benefits Of Black Tea)

कई लोगों को बेली फैट की समस्या होती है, जिसके लिए वे फैट बर्नर या वेट लॉस प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. इससे बचने के लिए आप अपनी डाइट में ब्लैक टी शामिल कर सकते हैं, जिसमें खास इंग्रीडिएंट्स होते हैं. बता दें इसमें न्यूट्रिशियन और एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक पाई जाती है.

लेमन टी (Lemon Ginger Tea)

अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तो लेमन टी पी सकते हैं. अदरक और नींबू की चाय आपका वजन कम करने में फायदेमंद है, क्योंकि इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट शामिल होते हैं. इसके अलावा लेमन टी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी कारगर है.

ऊलौंग टी (Oolong Tea)

क्या आप जानते हैं कि ऊलैंग टी चीनी चाय है? कई रिसर्च से पता चलता है कि ऊलौंग टी फैट बर्न करने में फायदेमंद है. अगर आपका शुगर लेवल हाई रहता है, तो यह टी आपको फायदा पहुंचाएगी. यह चाय कैटेचिन और कैफीन से बनती है, जो वेट लॉस करने में कारगर है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें हेल्थ समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 13, 2022 1:48 PM IST