नई दिल्ली: अगर आपको चाय पीने की लत है तो इसे जल्दी सुधार लें. ऑफिस में लंबे समय तक काम करना हो तो लोग चाय या कॉफ़ी का ही सहारा लेते हैं. चाय न केवल भारत में, बल्क‍ि दुनियाभर में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली ड्रिंक है. एक लंबे और थकाऊ दिन के बाद जब आप घर लौटते हैं तो आपको सबसे पहले चाह की ही याद आती है. बारिश के मौसम में भी लोगों को चाय की तलब लगती है. हम आपको चाय के ऐसे नुकसान बताने जा रहे हैं, जो आपको चाय छोड़ने पर मजबूर कर देंगे. Also Read - कुछ ऐसे जुड़ी हुईं जन्मीं ये दो बच्चियां, तस्वीरें देख इस एक बात से डॉक्टर भी हैरत में

1.कैफीन: चाय में मौजूद कैफीन सेहत को कई तरह से प्रभावित करता है. यहां तक कि इससे आपको नींद की समस्या भी हो सकती है. कम लोगों को ही मालूम होगा कि चाय ज्यादा पीने की वजह से मूत्र से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं. कैफीन को मूत्रवर्धक माना जाता है.

How to reduce weight with the fruits rj | वजन कम करने में मददगार हैं ये फल

How to reduce weight with the fruits rj | वजन कम करने में मददगार हैं ये फल

Also Read - कहीं आप Used Condom का इस्‍तेमाल तो नहीं कर रहे हैं, अब हो जाएं सावधान

2.कब्ज की समस्या: चाय में मौजूद थियोफिलाइन नाम का केमिकल बॉडी को डिहाइड्रेट कर देता है, जिससे कब्ज की समस्या हो जाती है. Also Read - World heart day 2020: आखिर क्यों मनाया जाता है 'विश्व हृदय दिवस', जानें क्या है इसकी अहमियत

3  हार्ट रेट बढ़ना: मूड अच्छा करने में चाय कारगर है, लेकिन इसका हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव भी होता है. इसकी वजह से नींद में कमी, बेचैनी, तनाव और हार्ट रेट बढ़ जाता है.

4. गर्भपात: कम लोगों को ही मालूम होगा कि चाय की वजह से गर्भपात भी हो सकता है. इसलिए गर्भवती महिलाओं को चाय पूरी तरह से नजरअंदाज करना चाहिए. चाय में मौजूद कैफीन भ्रुण को विकसित नहीं होने देता और मिसकैरिज का खतरा बढ़ जाता है.

5. कैंसर का खतरा: ज्यादा चाय पीने की वजह से पुरुषों में प्रोस्टैट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.caffien