Hair Care Tips: करी पत्ता बालों में लगाने से होती हैं कई समस्याएं दूर, जानें इसके फायदे

बालों का झड़ना और टूटना आम बात है, लेकिन इससे बचने के लिए आप करी पत्ते इस्तेमाल कर सकते हैं.

Updated: January 16, 2022 12:01 PM IST

By India.com Hindi News Desk

Hair Care Tips: करी पत्ता बालों में लगाने से होती हैं कई समस्याएं दूर, जानें इसके फायदे

Hair Growth Tips: यह बात तो आप जानते ही होंगे कि करी पत्ते को आमतौर पर घर में खाने के इंग्रीडिएंट की तरह इस्तेमाल किया जाता है. इसे सब्जी, चटनी और सूप में मिलाया जाता है, जिससे स्वाद बढ़ा सकें, लेकिन क्या आप जानते हैं कि करी पत्ते (curry patta) से बालों (Curry Patta Hair Tips) को कितना फायदा मिलता है? इसमें खास औषधी होती है और इससे बालों का झड़ना, टूटना व सफेद होना कम हो जाता है. चलिए जानते हैं करी पत्ते के इस्तेमाल से आप कैसे अपने बालों को घना और मजबूत (Hair Growth Tips) बना सकते हैं.

Also Read:

बालों का झड़ना करें कम

अक्सर हम बालों को घना बनाने के लिए कई प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कोई खास असर नहीं दिखता है. बालों का झड़ना कम करने के लिए आप नारियल के तेल में करी पत्ता मिलाकर उसे अच्छे से पका लें, फिर तेल को छानकर रख लें. इसे नियमित रूप से लगाने से आपके बाल घने और मजबूत बन सकते हैं.

डैंड्रफ फ्री बालों के लिए

सर्दियों में डैंड्रफ होना आम बात है, लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए आप दही में करी पत्ता मिलाकर पीसने के बाद अच्छी तरह बालों में लगा सकते हैं. इसे 20-25 मिनट तक लगाने के बाद आप बालों को धो लें. दही से बालों की रूसी खत्म होती है और वे सॉफ्ट बनते हैं.

लंबे बालों के लिए यह है उपाय

लंबे और घने बालों के लिए करी पत्ता मेथी और आंवला को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे बालों की जड़ों में लगाएं. कुछ देर बाद बालों को धो लें, इससे बालों की लंबाई बढ़ेगी और वे घने बनेंगे.

काले बालों के लिए

अगर आप अपने बालों को सफेद होने से बचाना चाहते हैं, तो मेंहदी में करी पत्ता मिलाकर लगाएं. इससे बाल घने और काले बन सकते हैं. शाइनी और स्मूद बालों के लिए मेंहदी लगाना फायदेमंद हो सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें हेल्थ समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 15, 2022 3:07 PM IST

Updated Date: January 16, 2022 12:01 PM IST