नई दिल्‍ली: अगर आप शाकाहारी हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है. वैज्ञ‍ानिकों ने ऐसा पौधा खोज निकाला है जिसमें विटामिन बी12 होता है.

इस खोज की खास बात यही है कि अब तक ये माना जाता रहा था कि किसी पौधे से इंसान को विटामिन बी12 नहीं मिलता है. पर वैज्ञानिकों ने जिस पौधे में इसके पाए जाने की बात कही है, उसे सूप और सैंडविच बनाने में इस्तेमाल किया जाता है.

ये खोज हुई है केंट विश्वविद्यालय में. वहां खोज की अगुवाई की मार्टिन वारेन ने. शोधकर्ताओं ने पाया कि समान्य गार्डेन क्रेस (चन्द्रशूर) विटामिन बी12 को अवशोषित करता है. शोधकर्ताओं ने पुष्टि की है कि पौधे की पत्तियों में यह पोषक तत्व संग्रहित हो जाता है.

गार्डेन क्रेस को भारत में चन्द्रशूर के नाम से जानते हैं. यह एक आयुर्वेदिक औषधि मानी जाती है. यह सरसों की प्रजाति से जुड़ी है और इसका इस्तेमाल सूप, सैंडविच और सलाद बनाने में किया जाता है.

Vegetarian Diet May Help Lower Your Cholesterol: 5 Tips to Start Plant-Based Vegetarian Diet

शोधकर्ताओं ने कहा, ‘यह पाया गया है कि कुछ पौधे विटामिन बी12 को अवशोषित करने में समर्थ हैं. ऐसे में वे भारत जैसे देश में आहार सीमाओं से निटपने में सहायता कर सकते हैं, जहां बड़ी संख्या में शाकाहारी लोग हैं. यह पोषक तत्व प्रदान करने की वैश्विक चुनौती को भी हल कर सकता है’.

बता दें कि विटामिन बी12 को कोबलामिन के नाम से भी जाना जाता है. ये मुख्‍य तौर पर मांस, मछली व दुग्ध उत्पादों में पाया जाता है. अक्‍सर शाकाहारी लोगों में इसकी कमी पाई जाती है.
(एजेंसी से इनपुट)