तीसरी लहर में बच्चों में क्यों देखे जा रहे हैं कोविड-19 के लक्षण? जानें कारण

कोविड-19 के केस बढ़ने के साथ-साथ अब बच्चों में भी यह संक्रमण तेजी से फैल रहा है. इसके मुख्य कारण क्या हैं, जानिये

Published: January 15, 2022 10:31 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by stuti goswami

तीसरी लहर में बच्चों में क्यों देखे जा रहे हैं कोविड-19 के लक्षण? जानें कारण
covid-19-treatment-revised-guidelines

Corona Virus Third Wave: कोविड-19 की तीसरी लहर के दौरान बच्चों में बड़ी संख्या में संक्रमण फैल रहा है. एक तरफ जब लोगों में कोविड-19 के लक्षण दिख रहे हैं, तो वहीं बच्चों में इसका असर दिखना शुरू हो गया है. 14 जनवरी, 2022 तक भारत में कुल 2,64,202 नए कोविड के मामले दर्ज किए. हालांकि बच्चों को भी वैक्सीन लगने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

Also Read:

क्या है बच्चों में कोरोना संक्रमण फैलने का कारण?

रिसर्च से पता चलता है कि लोगों ने यह धारण बना ली है कि बच्चों का इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है और उन्होंने कोविड नहीं हो सकता, लेकिन बच्चों का इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर हो सकता है. दूसरा कारण यह है कि बच्चों को क्वारंटाइन नहीं किया जा सकता है. क्योंकि इस उम्र में उन्हें अकेला छोड़ना मुश्किल होता है, इससे उनके माता-पिता या देखभाल करने वाले से संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है.

बच्चों का कोविड टेस्ट कम क्यों होता है?

कोविड-19 के लक्षण सर्दी-जुकाम हैं, जो कि बच्चों में आमतौर पर देखे जाते हैं. मौसम के बदलने या खान-पान की वजह से भी साधारण सर्दी-जुकाम होता है, जिससे यह पता लगा पाना मुश्किल है कि कब टेस्ट करवाना चाहिए. इसलिए बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण और पैटर्न को समझना बहुत जरूरी है.

इस तरह करें बच्चों की देखभाल

कोविड के आम लक्षण हैं, खांसी, बुखार, सांस की तकलीफ, शरीर में दर्द, गले में खराश, थकान और बहती नाक. बुखार को कोविड का सबसे आम लक्षण माना जा रहा है और बच्चों में यह लक्षण दिखने पर टेस्ट कराना जरूरी है. बच्चों के माता-पिता को इस बारे में ज्यादा सावधान रहना चाहिए. अगर आपका छोटा बच्चा है, तो आपको उसकी सुरक्षा के लिए कोविड-19 के सुरक्षा दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए. माता-पिता को बाहर जाने से बचना चाहिए, हमेशा मास्क पहनना चाहिए, अपने आस-पास को ठीक से साफ रखना चाहिए.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें हेल्थ समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 15, 2022 10:31 PM IST