अमृत की खान कहे जानेवाले नारियल को मानव शरीर के लिए बेहद ज़रूरी मान जाता है। नारियल एक ऐसा फल है, जो न सिर्फ अच्छी सेहत के लिए, बल्कि एक पूजनीय फल के रूप में भी जाना जाता है। इतना ही नहीं, नारियल सभी ज़रूरी गुणों से भरपूर है। जिसके इस्तेमाल से आपके अंदरूनी स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी खूबसूरती भी दिन दूनी, रात चौगुनी बढती है।  ये भी पढ़ें: गर्मियों में नारियल पानी पीने से होंगे ये फायदेAlso Read - Madhuri Dixit Secret Drink: माधुरी दीक्षित ने बताया अपनी ग्लोइंग स्किन का सीक्रेट, पीती हैं ये खास ड्रिंक, आप भी जानें इसके फायदे

Also Read - Nariyal Ki Malai Ke Fayde: नारियल पानी पीने के बाद क्या आप भी फेंक देते हैं इसकी मलाई? फायदे जानकर कभी नहीं करेंगे ये काम

और इसी फल के महत्त्व को बताने के लिए एशियन एंड पैसिफिक कोकोनट कम्युनिटी ने आज वर्ल्ड कोकोनट डे की शुरुआत की थी। भारत भी इस कम्युनिटी का हिस्सा है, जिसकी वजह है भारत में बड़े पैमाने पर होनेवाले नारियल का उत्पादन। जिसके चलते भारत में भी ये दिन मनाया जाता है। आज का दिन लोगों को इस फल का महत्व समझाने की दृष्टि से मनाया जाता है। जिससे लोगों को इस फल के बारे में पहले से अधिक जानकारी हो। Also Read - MSP For Khariff Crop: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खरीफ फसलों के एमएसपी को दी मंजूरी

आइये आज के दिनको सेलिब्रेट करते हुए हम आपको नारियल के ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

  • नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मानव शरीर पानी से ही बना हुआ है। जब शरीर में पानी की कमी होती है, तो लोगों को डायरिया, उल्टी, दस्त जैसी गंभीर समस्याओं से गुज़ारना पड़ता है। और ऐसे में आपको ठीक करने की ताकत नारियल पानी में होती है।
  • नारियल पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर की तकलीफ ठीक होती है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं। साथ ही साथ इसे पीने से हाइपरटेंशन भी नियंत्रित रहता है।
  • कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी ब्लड सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।
  • वज़न घटाने के लिए भी नारियल पानी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • लोगों को डिप्रेशन इलेक्ट्रोलाइट्स का स्तर कम होने की वजह से होता है। ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है।
  • ताउम्र जवान रहने के लिए भी नारियल पानी बेहद फायदेमंद माना जाता है।  इसमें मौजूद ज़रूरी तत्व कोशिकाओं और ऊतकों पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। जिसकी वजह से आप हमेशा जवान दिखाई देते हैं।