World Hypertension Day 2022: हाइपरटेंशन की समस्या जानलेवा हो सकती है. दूसरे शब्दों में हाई ब्लड प्रेशर कहे जाने वाले हाइपरटेंशन न केवल हार्ट अटैक की संभावना को बढ़ा सकता है बल्कि कोरोनरी वेसेल्स डिजीज बीमारी का भी कारण बन सकता है. ऐसे में कुछ उपायों को अपनाकर हाइपरटेंशन की समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि ऐसे कौन से उपाय हैं जिन्हें अपनाकर हाइपरटेंशन की समस्या से राहत मिल सकती है. पढ़ते हैं आगे…Also Read - World Hypertension Day 2022: 'सांस लेने में दिक्कत' हो सकती है हाइपरटेंशन की समस्या, जानें अन्य लक्षण

कैसे हाइपरटेंशन की समस्या को रोका जाए

  1. खानपान से काफी हद तक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, फल, हरी सब्जियां आदि को जोड़ें. इससे अलग सोडियम की मात्रा को घटा दो. इससे ना केवल हाई ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है बल्कि हाइपरटेंशन की समस्या से बचा जा सकता है.
  2. फिजिकल एक्टिव होने से हाई ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कम किया जा सकता है. बता दें कि इससे ना केवल हार्ट को मजबूत किया जा सकता है बल्कि वजन को भी कम किया जा सकता है. स्विमिंग, योगा, एक्सरसाइज आदि को अपनी दिनचर्या में जोड़ा जा सकता है. ऐसा करने से हाइपरटेंशन की समस्या से बचाव किया जा सकता है.
  3. नियमित रूप से 30 मिनट की वॉक करने से हाइपरटेंशन की समस्या से बचाव किया जा सकता है. यदि किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो नियमित रूप से सुबह-शाम 30 मिनट की वॉक इस समस्या को काफी हद तक कम करने में आपके बेहद काम आ सकती है.
  4. अल्कोहल और तंबाकू का सेवन ना करें. बता दें कि ये दोनों आदतें न केवल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ा सकती हैं बल्कि सेहत के लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं. ऐसे में आप अपनी दिनचर्या से अल्कोहल तंबाकू दोनों को निकाल दें.
Also Read - World Hypertension Day: हाई ब्‍लड प्रेशर के बारे में सबकुछ जानते हैं आप? अगर हां तो दें इन 7 सवालों के जवाब

Also Read - Hypertension: इन गलत आदतों के कारण बढ़ सकता है बीपी, जानें कैसे करें बचाव