हैदराबाद: हैदराबाद पुलिस ने निजाम संग्रहालय में चोरी के मामले को सुलझाते हुए दो हिस्ट्रीशीटर आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके पास से हीरे लगे सोने के टिफिन बॉक्स सहित चोरी हुई बेशकीमती प्राचीन वस्तुओं को बरामद किया है. हैदराबाद पुलिस उपायुक्त अंजनी कुमार ने पत्रकारों को बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर पुलिस ने मोहम्मद गौस पाशा (23) और उसके रिश्तेदार मोहम्मद मुबीन (24) को शहर के हिमायत सागर इलाके से गिरफ्तार कर उनके पास से चोरी हुईं वस्तुएं भी बरामद की.

उन्होंने बताया कि तीन डिब्बों वाला सोने का टिफिन बॉक्स बरामद किया गया है, जिसमें 1950 ग्राम के अमूल्य हीरे और माणिक लगे हुए हैं. कीमती पत्थर लगा सोने का एक कप और प्याला और सातवें निजाम नवाब मीर उस्मान अली खान बहादुर की सोने की चाय की चम्मच भी बरामद की है. चोरों ने इसे राजेंद्र नगर के पास एक गड्ढे में छिपाया था.

पुलिस का 15 सदस्यीय दल दो सितंबर से चोरों की तलाश में जुटा था. बता दें कि हैदराबाद के निजाम म्यूजियम में रखा 2 किलो वजन वाले सोने के 3 टिफिन बॉक्स, कप, चम्मच और सॉस बनाने की मशीन समेत कई हीरे-जवाहरात और अन्य कलाकृतियों की चोरी हो गए थे. चोरी की यह सनसनीखेज घटना 2 सितंबर की रात हुई. पुलिस के अनुसार चोरों ने हैदराबाद के पुरानी हवेली स्थित म्यूजियम से करोड़ों रुपए के सामान चुराए.

हैदराबाद के निजाम म्यूजियम से सोने का टिफिन बॉक्स, चम्मच और हीरे ले उड़े चोर

पुलिस के अनुसार, म्यूजियम की पहली मंजिल पर स्थित जिन कमरों से ये कीमती सामान चुराए गए हैं, वहां तक किसी बाहरी व्यक्ति का आसानी से पहुंचना संभव नहीं है. ऐसे में पुलिस को संदेह है कि पहली मंजिल पर चढ़ने के लिए चोरों ने रस्सी का सहारा लिया. जिन कमरों में सोने के टिफिन बॉक्स, चम्मच, कप और अन्य कीमती सामान रखे हैं, उसके अंदर जाना भी आसान नहीं है. ऐसे में चोरों ने कमरों के अंदर जाने के लिए रोशनदान (वेंटिलेटर) का इस्तेमाल किया. चोरों ने वेंटिलेटर में लगी लोहे की ग्रिल उखाड़ फेंकी और आसानी से अंदर पहुंचकर वहां से कीमती सामान चुराकर चलते बने.

दावा: Rs.2500 में दुनिया में कहीं भी बन सकती है आधार ID, सॉफ्टवेयर पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

निजाम म्यूजियम से सोने के जिन 3 टिफिन बॉक्स की चोरी हुई है, वह कम से कम 80 साल पुराने हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत करोड़ों में है. हीरा, रूबी और अन्य रत्नों से जड़े हुए ये टिफिन बॉक्स हैदराबाद के सातवें निजाम, मीर उस्मान अली को वर्ष 1937 में गिफ्ट के तौर पर मिले थे. निजाम म्यूजियम में अभी 450 से ज्यादा बहुमूल्य सामान संग्रहित रखे गए हैं. इनमें से अधिकतर दर्शनीय चीजें हैदराबाद के छठे निजाम मीर महबूब अली खान के समय की है.