नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में रविवार शाम 109 किलोमीटर तक प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने से उड़ान, रेल और मेट्रो सेवाएं प्रभावित हुईं . जगह जगह कई पेड़ उखड़ गए और दीवार ढहने की भी कई घटनाएं हुईं. इन घटनाओं में राजधानी में दो लोगों की मौत हो गई जबकि 50 से ज्‍यादा लोगों के घायल होने की सूचना है. इसकेे अलावा गाजियाबाद के लाल कुआं इलाके में भी दो लोगों की मौत हुई है. ग्रेटर नोएडा में एक व्‍यक्ति की मौत होर्डिंग गिरने से हुई.
duststorm

शाम करीब साढ़े चार बजे आसमान काला हो गया. राष्ट्रीय राजधानी में धूल के साथ तेज हवाएं चलने लगी और बारिश होने लगी. तापमान में करीब 10 डिग्री की गिरावट आ गई. मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार इससे तेज गर्मी से बहुप्रतीक्षित राहत मिली. रविवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक चला गया था जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था. सुबह में आर्द्रता 60 फीसदी थी.

40 उड़ानों के बदले गए रास्‍ते
आंधी की वजह से शहर में जगह जगह कई पेड़ गिर गए. नजफगढ़, ट्रांजिट कैंप, नेहरू प्लेस, उत्तम नगर के मोहन गार्डन, पालम के राजनगर में दीवार ढह जाने की घटनाएं सामने आईं.दिल्ली हवाई अड्डे पर विमान परिचालन आंधी के कारण थम सा गया. कम से कम 40 उड़ानों का मार्ग परिवर्तित कर दिया गया और दो दर्जन से अधिक उड़ानों में देरी हुई. उत्तरी रेलवे ने कहा कि निजामुद्दीन और पलवल स्टेशनों के बीच पेड़ गिरने से ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुई. एक यात्री गाड़ी और एक मालवाहक ट्रेन करीब 25 मिनट तक फंसी रहीं. कालका दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस सोनीपत के पास रोक दी गई.
toofan1

मेट्रो के कई रूट भी हुए बाधित
दिल्ली मेट्रो में बिजली के ओवरहेड तार पर पेड़ों के गिर जाने कारण वायलेट और ब्लू लाइनों पर कई स्टेशनों पर दिल्ली मेट्रो सेवाएं प्रभावित हुईं. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के अनुसार वायलेट लाइन पर सरिता विहार और एस्कॉर्ट मुजेसर के बीच तथा नेहरू प्‍लेस और कश्मीरी गेट के बीच सेवाएं पांच बजे से पांच बजकर 40 मिनट तक प्रभावित रहीं. निगम ने एक बयान में कहा कि ओखला और जसोला के बीच आंधी की वजह से एक पेड़ के ओवरहेड तार पर गिर जाने के कारण ऐसा हुआ. पांच बजकर 40 मिनट पर सेवाएं सामान्य हुईं. उसने कहा कि इसी तरह ब्लू लाइन पर नोएडा और नोएडा सिटी सेंटर के बीच सवा छह बजे से छह बजकर पचास मिनट तक मेट्रो सेवाएं प्रभावित रहीं. इंद्रप्रस्थ और करोल बाग के बीच भी मेट्रो सेवाएं बाधित रहीं.

toofan 3
toofan3
सोमवार को हो सकती है हल्‍की बारिश
मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार सफदरजंग वेधशाला में 4.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. पालम, आया नगर और लोधी रोड क्षेत्रों में क्रमश: 0.8, 6.4 और 2.1 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई. मौसम विज्ञानियों ने सोमवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग ने शनिवार को अनुमान लगाया था कि आज उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में गरज के साथ तेज आंधी चलेगी. राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी तेज आंधी चलने का अनुमान था. उत्तरी पर्वतीय राज्यों में गरज और तेज आंधी की वजह पश्चिमी विक्षोभ है.