नई दिल्ली: उत्तर रेलवे के लगभग 21 ट्रेनों को गुरुवार की सुबह उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में घने कोहरे में कम दृश्यता के कारण विलंबित किया गया है. ड्राइवरों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने मोटर चालकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी में कोहरे की वजह से होने वाली कम दृश्यता में आवागमन के लिए सावधानी बरतने को कहा गया है.

एडवाइजरी के कुछ मुख्य बिंदुओं में, कहीं जाने से पहले मौसम के पूर्वानुमान की जांच करना, धीमी गति से चलना, बीम रोशनी का उपयोग कम करना, फुटपाथ के चिह्नों का उपयोग करना शामिल है. पुलिस आयुक्त एन एस बुंदेला द्वारा (जॉइंट कमिश्नर -यातायात) द्वारा जारी की गई इस एडवाइजरी में गाड़ी की लो बीम लाइट का इस्तेमाल करना अनिवार्य बताया गया है.

सलाहकार के मुताबिक मोटरसाइकिल चालकों को घने कोहरे में ड्राइविंग नहीं करना चाहिए और अगर वो कर भी रहे हैं तो एक लेन पर चलने की कोशिश करें और पार्किंग सड़क से हट कर करें. इस घने कोहरे की वजह से सड़क दुर्घटना बहुत होती है. बीते शनिवार को कोहरे में कम दृश्यता की वजह से रेवाड़ी जिले में दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर गाड़ियों की टक्कर हो गई जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और कम से कम 12 लोग घायल हो गएं.