27 April, 2021 Coronavirus Updates: भारत में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है. देश में बीते 6 दिनों से रोजाना 3 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना के कहर को कम करने के लिए देश के कई राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) जैसी पाबंदियां लागू हैं. इसका असर आज देखने को भी मिला. कोरोना के नए मामलों में आज मामूली कमी आई हालांकि आंकड़ा 3 लाख से ऊपर ही रहा. कई दिनों से पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त कर रहे कोरोना की रफ्तार में मंगलवार को कमी देखने को मिली. बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना के 3.23 नए केस सामने आए जबकि इस दौरान 2700 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. एक दिन पहले 3.53 लाख नए केस सामने आए थे और इस दौरान 2800 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.Also Read - Corona ki Caller Hategi! कॉल से पहले आने वाली कोरोना कॉलर ट्यून से जल्द मिलेगी मुक्ति, जानें अपडेट

नए केस की संख्या घटी मौत का आंकड़ा नहीं

  1. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना के 3,23,144 नए मामले सामने औए और इस दौरान 2771 लोगों की मौत हो गई.
  2. इसके साथ ही देश में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1,76,36,307 पहुंच गया है और अब तक 1,97,894 लोग इस जानलेवा वायरस के शिकार हो चुके हैं.
  3. भारत में कोरोना के अभी 28,82,204 एक्टिव मरीज हैं और 1,45,56,209 मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं.
  4. बता दें कि देश के कई राज्यों में अभी लॉकडाउन जारी है. तो क्या लॉकडाउन की वजह से कोरोना के नए मामलों में कमी आई है, क्योंकि महाराष्ट्र और दिल्ली दोनों जगहों से कम मामले रिपोर्ट किए गए हैं.
  5. दिल्ली में बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड 380 मरीजों की मौत हो गई, लेकिन नए कोरोना संक्रमितों की संख्या में कई आई है. दिल्ली में 20,201 नए मामले सामने आए. हालांकि यहां पॉजिटिविटी रेट 35% से ऊपर है.
  6. वहीं, महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 48,700 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही राज्य में अब तक इस वायरस की चपेट में आए लोगों की संख्या बढ़कर 43,43,727 तक पहुंच गई. इस दौरान 524 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 65,284 हो गई.
  7. उधर, गृह मंत्रालय ने विभिन्न राज्यों में नाइट कर्फ्यू और लाकडाउन (Night Curfew and Lockdown) के बीच स्थानीय कंटेनमेंट जोन (Local Contentment Zone) तैयार करने की विस्तृत गाइडलाइंस (New Guidelines) भी जारी की हैं.केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर जारी की गई नई गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन का निर्देश दिया है.
  8. नई गाइडलाइंस के मुताबिक, किसी जिले, शहर या इलाके में कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी दर 10 फीसद से पार जाने या फिर कोरोना के ऑक्सीजन और ICU बेड 60 फीसद भर जाने की स्थिति में स्थानीय प्रशासन को तत्काल उसे स्थानीय कंटेनमेंट जोन में तब्दील कर देना होगा और इसके साथ ही लॉकडाउन कहां या कब लगाना है या बड़ा कन्टेनमेंट जोन बनाना है, ये राज्य सरकार तय करेंगे.
  9. राज्य में कोरोना से प्रभावित जनसंख्या, भौगोलिक प्रसार, अस्पताल के बुनियादी ढांचे, कार्यबल और सीमाओं के आधार पर विश्लेषण के बाद लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू लगाया जा सकता है.
  10. गृह मंत्रालय के मुताबिक राज्यों को लॉकडाउन लगाने के लिए उद्देश्यपूर्ण, पारदर्शी और महामारी को लेकर निर्णय लेने के लिए एक व्यापक फ्रेम वर्क दिया गया है जिसके आधार पर राज्य में प्रतिबंध 14 दिनों के लिए लागू किए जाएंगे.
Also Read - Corona Update: कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच केंद्र का राज्यों को जल्द से जल्द जांच बढ़ाने का निर्देश

Also Read - Lockdown Return! क्या फिर शुरू होगा लॉकडाउन? Omicron के खतरों को देखते हुए जानें केंद्र ने राज्यों को क्या दी सलाह