नई दिल्ली: भारत के 71 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर भारतीय सुरक्षा बलों को एक बड़ी सफलता मिली है. सुरक्षा बलों ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा में एक मुठभेड़ के दौरान जैश-ए-मोहम्मद के कमांडर कारी यासिर सहित तीन आतंकवादियों को मार गिराया. कश्मीर ज़ोन पुलिस ने रिपोर्ट की पुष्टि करते हुए कहा कि मारे गए आतंकवादियों की पहचान त्राल के बुरहान शेख, मूसा @ अबू उस्मान और एक शीर्ष जेएम कमांडर कारी यासिर के रूप में की गई है, दोनों पाकिस्तान के निवासी हैं. पुलिस के अनुसार लितपोरा विस्फोट और नागरिकों की हत्या सहित आतंकवादी अपराधों में शामिल हैं.

पुलिस ने दावा किया कि यासिर 2019 पुलवामा हमले में शामिल था, जिसमें कम से कम 40 CRPF जवान शहीद हो गए थे. शनिवार को सुरक्षा बलों को अवंतीपोरा में त्राल के हरि-परी क्षेत्र में आतंकवादियों के एक समूह की मौजूदगी के बारे में सूचनाएँ मिलीं, जब उन पर आतंकवादियों द्वारा गोलीबारी की गई थी, जिससे मुठभेड़ शुरू हो गई. संवाददाता सम्मेलन में शनिवार को चिनार कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल केजेएस ढिल्लों ने कहा कि सुरक्षा बलों ने 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी ठिकानों पर हमले को टाल दिया था. ” आतंकवादियों द्वारा एक बड़ी आतंकवादी घटना की योजना बनाई गई थी लेकिन 26 जनवरी को देखते हुए इसे टाल दिया गया था. आज सुबह (शनिवार) हमें कुछ जैश-ए-मोहम्मद (JeM) आतंकवादियों की जानकारी मिली, जो 26 जनवरी को त्राल में आतंकवादी घटने को अंजाम देने के लिए योजना बना रहे थे. इसलिए, आज सुबह एक ऑपरेशन चलाया गया और अभी भी चल रहा है.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी आतंकवादियों से युक्त जेएम मॉड्यूल कुछ दिनों से सुरक्षा बलों के रडार पर था. ढिल्लन ने कहा कि इससे पहले, हमने एक आतंकवादी को मर गिराया था जिसमें हमने दो सैनिकों को खो दिया. आज के ऑपरेशन में कुछ (आतंकवादियों) को खत्म कर दिया गया है, जबकि बेस अस्पताल में हमारे तीन जवानों का इलाज चल रहा है. उन्होंने जम्मू और कश्मीर पुलिस को आतंकवादियों के स्थान के बारे में जानकारी देने के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि हिज़्ब-उल-मुजाहिदीन और जेएम के शीर्ष नेतृत्व को आज की तारीख में कश्मीर घाटी से समाप्त कर दिया गया है.

पुलिस महानिरीक्षक (IGP) विजय कुमार भी इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद थे. उन्होंने कहा कि पुलिस, CRPF और सेना की संयुक्त टीम ने तीन आतंकवादियों को निष्प्रभावी कर दिया था, उनमें से एक को JeM कश्मीर प्रमुख माना जा रहा था. कल हमने एक गांव में तीन आतंकवादियों को मार गिराया. एक संयुक्त अभियान में, जेके पुलिस, सीआरपीएफ और 3 आरआर ने तीन आतंकवादियों को निष्प्रभावी कर दिया है. हमारी जानकारी के अनुसार, इनमें से एक कारी यासिर है, जो जैश का कश्मीर प्रमुख है. कुमार ने कहा कि हमोलोगों को जानकारी मिली थी कि जैश के आतंकवादियों द्वारा श्रीनगर में एक बड़ा आईईडी विस्फोट करने की योजना बना रहे थे.