नई दिल्ली: जम्मू- कश्मीर के शोपियां जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी के एक भाई समेत तीन आतंकवादी मारे गए. मुठभेड़ में एक सैनिक घायल हो गया. पुलिस सूत्रों ने कहा कि हेफ शेरमल गांव में सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए आतंकवादियों में द्रग्गुड गांव का शमसुल मेंगनू भी शामिल है. शमसुल मेंगनू, 2012 बैच के आईपीएस अधिकारी इनामुल हक मेंगनू का छोटा भाई है. हक अभी पूर्वोत्तर भारत में तैनात हैं. शमसुल आतंकवादी गतिविधि में शामिल होने से पहले श्रीनगर के एक कॉलेज से यूनानी मेडिसिन में स्नातक की पढ़ाई कर रहा था.

सूत्रों ने कहा, मारे गए आतंकवादियों के पास से तीन हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए हैं. मुठभेड़ में घायल जवान को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मुठभेड़ को कवर कर रहे चार पत्रकार संभवत: सुरक्षाबलों द्वारा चलाई गई पेलेट गोली से घायल हुए हैं.

मुठभेड़ स्थल के पास बीते चार घंटों में नागरिकों व सुरक्षाकर्मियों के बीच झड़प हुई है. प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों की प्रयास को नाकाम करने की कोशिश की, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और पेलेट गन का इस्तेमाल किया. इससे पहले मिली रिपोर्ट में कहा गया था कि क्षेत्र में छह से सात आंतकवादी मौजूद हैं, जिसमें हिजबुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर शामिल हैं. राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) और राज्य पुलिस के विशेष अभियान बल (एसओजी) ने आतंकवादियों के खिलाफ अभियान चलाया.