vivah1-276

फोटो क्रेडिट- दैनिक भास्कर के सौजन्य से

राजस्थान के एक गांव की शादी की खबर सुनकर आपके होश हो उड़ जायेंगे। बाल विवाह गैरकानूनी होने के बावजूद भी बाल विवाह बदस्तूर जारी है. ताजा मामले में राजस्थान के एक गाव में 35 साल के एक व्यक्ति द्वारा 6 साल की बच्ची के साथ कथित विवाह करने का मामला सामने आया है। प्रदेश के चितौडगढ़ जिले में गंगरार की सोनियान पंचायत के एक वार्ड सदस्य ने अपने से 29 साल छोटी मासूम बच्ची के साथ कथित रुप से विवाह किया और जब ग्रामीणों को इसकी भनक लगी तो वह फरार हो गया है ।

चौंकानेवाली बात यह है कि इस बालिका की शादी उसके माता-पिता की मौजूदगी में करवाई गई। बताया जा रहा है कि बालिका से रतनलाल जाट ने कुछ घंटों के लिए शादी की, ताकि उसे शादीशुदा होने की योग्यता मिल जाए। इसके बाद उसने बच्ची को उसके परिवार के पास ही छोड़ दिया।बताया जा रहा है कि यह शादी भी उसने बच्ची के माता-पिता को पैसे देकर रचाई।

इस मामले की खबर मिलते ही गंगरार एसडीएम ज्ञानमल खटीक ने पांच सदस्यीय एक टीम का गठन कर जांच के आदेश दिए है। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट मिलने पर आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। सूचना के बाद जांच के लिए जांच दल भेजा गया लेकिन आरोपी अपने मकान में नहीं मिला। मामले की जांच की जा रही है।

ज्ञात हो कि राजस्थान में दशकों से बाल विवाह की प्रथा चल रही है। हालांकि शारदा एक्ट के तहत फिलहाल यह गैर कानूनी है, लेकिन फिर भी चोरी-छिपे कई परिवारों में ऐसा होता रहता है।