मुंबई: महाराष्ट्र की एक महिला 20वीं बार बच्चे को जन्म देने वाली है. डॉक्टरों ने सोमवार को यह जानकारी दी. डॉक्टरों ने बताया कि बीड जिले की 38 वर्षीय यह महिला इससे पहले अब तक 19 बार गर्भवती हो चुकी है और अब वह सात माह की गर्भवती है. खानाबदोश गोपाल समुदाय से आने वाली लंकाबाई खराट को स्थानीय अधिकारियों ने देखा, जो उसके 20वें गर्भधारण के बारे में जानकर हैरान थे.

बीड जिला के सिविल सर्जन डॉ. अशोक थोराट ने बताया, ‘‘इस वक्त उसके 11 बच्चे हैं और 38 साल की उम्र में वह 20वीं बार मां बनने वाली है.’’ अन्य डॉक्टर ने बताया कि जब हमें उसके गर्भावस्था का पता चला तो उसे सरकारी अस्पताल लाया गया और सभी जरूरी जांच की गयी. वह 20वीं बार गर्भवती हुई है. जच्चा और बच्चा अब तक स्वस्थ हैं. उसे दवाइयां दी गयी हैं और संक्रमण से बचने के लिये स्वच्छता और अन्य बातों की सलाह दी गयी है.

74 साल की उम्र में चमत्‍कार, एक नहीं, दो बच्‍चों की मां बनी वृद्ध महिला

थोराट ने कहा, ‘‘पहली बार वह अस्पताल में बच्चे को जन्म देगी. इससे पहले उसने घर पर ही बच्चे को जन्म दिया था. किसी भी खतरे से बचने के लिये हमने उसे स्थानीय सरकारी अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी है.’’ खराट बीड जिले के मजलगांव तहसील में केसापुरी इलाके की रहने वाली है. बीड जिला कलेक्टरेट से एक अधिकारी ने बताया, ‘‘वह गोपाल समुदाय से संबंधित है जो आमतौर पर मजदूरी अथवा छोटे-मोटे काम करते हैं. वे एक जगह से दूसरी जगह पर जाते रहते हैं.’’