नई दिल्‍ली: देश के पांच राज्‍यों में नए गवर्नरों की नियुक्‍ति की गई है. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने रविवार को बड़ा फेरबदल करते हुए देश के पांच राज्यों के नए राज्यपालों की घोषणा की. केंद्र सरकार ने इसमें उदारवादी मुस्‍लिम चेहरे आरिफ मोहम्‍मद खान को तरजीह देते हुए उन्‍हें केरल का राज्‍यपाल नियुक्‍त किया है. वहीं, हिमाचल प्रदेश के राज्‍यपाल कलराज मिश्रा का स्‍थानांतरण करते हुए उन्‍हें राजस्‍थान के राज्‍यपाल की जिम्‍मेदारी दी है. वे कल्याण सिंह की जगह लेंगे. अन्‍य राज्‍यपालों में बंडारु दत्‍तात्रेय, भगत सिंह कोशियारी और तमिल‍िसई सौंदरराजन का नाम है. वह तमिनाडु में बीजेपी की प्रदेश अध्‍यक्ष रहीं हैं और पेशे से डॉक्‍टर भी रह चुकी हैं.

VIDEO: दिग्‍व‍िजय सिंह बोले- बजरंगदल, बीजेपी ISI से ले रहे पैसा, मुसलमान कम, गैर मुस्लिम ज्‍यादा कर रहे जासूसी

केरल में पी. सथाशिवम के स्थान पर आरिफ मोहम्मद खान को राज्यपाल बनाया गया है. केरल का राज्‍यपाल नियुक्त किए जाने पर आरिफ मोहम्मद खान ने कहा, ”यह सेवा का अवसर है. भारत जैसे देश में पैदा होने का सौभाग्य जो विविधता में इतना विशाल और समृद्ध है. यह मेरे लिए भारत के इस हिस्से को जानने का एक शानदार अवसर है, जो भारत की सीमा बनाता है और इसे भगवान का अपना देश कहा जाता है.

नए राज्‍यपालों में भगत सिंह कोशियारी को महाराष्‍ट्र का राज्‍यपाल बनाया गया है. महाराष्ट्र में विद्यासागर राव के स्थान पर भगत सिंह कोश्यारी को राज्यपाल की जिम्‍मेदारी दी गई है. कोशियारी राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ की पृष्‍ठभूमि से हैं. उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री रहे हैं और संगठन में बीजेपी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष और हिमाचल प्रदेश में भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष की भूमिका निभा चुके हैं.

हिमाचल प्रदेश के राज्‍यपाल कलराज मिश्रा को राजस्‍थान भेजने से खाली हुए यहां के पद बीजेपी के सीनियर नेता बंडारु दत्‍तात्रेय को राज्‍यपाल बनाया गया है. वे वाजपेयी और पिछली मोदी सरकार में मंत्री रह चुके हैं. वह चार बार संसद रहे हैं. तेलंगाना के रहने वाले दत्‍तात्रेय बीजेपी के सबसे गैर विवादित नेताओं में से एक हैं.

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप में नियुक्त होने पर पूर्व केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा, मैं पीएम नरेंद्र मोदी के साथ-साथ गृह मंत्री अमित शाह का भी आभारी हूं. उन्होंने मुझे हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप में यह जिम्मेदारी दी है और मैं संविधान के अनुसार काम करूंगा.

केंद्र सरकार की संस्‍तुति पर तमिलनाडु की बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष तमिल‍िसई सौंदरराजन को तेलंगाना के राज्‍यपाल की जिम्‍मेदारी दी गई है. उन्हें ई.एस.एल. नरसिम्हन के स्थान पर लाया गया है. 58 वर्षीय तमिल‍िसई सोनदरराजन पेशे से एक डॉक्‍टर रही हैं.