नई दिल्ली: आज का दिन भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में एक अहम दिन है. साल 1977 में इसी दिन देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को गिरफ्तार करने के 16 घंटे के भीतर रिहा किया गया था. उस समय देश में पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के नेतृत्व में जनता पार्टी की सरकार थी और चौधरी चरण सिंह गृह मंत्री थे. चुनाव प्रचार के दौरान इस्तेमाल की गई जीपों की खरीद में भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार इंदिरा गांधी को सुबूत न होने के कारण 16 घंटे बाद ही अदालत ने रिहा करने का आदेश दिया. Also Read - दादी इंदिरा गांधी के इमरजेंसी को राहुल गांधी ने बताया गलती, कहा- 'उस दौरान जो भी हुआ वह गलत लेकिन...'

Also Read - कंगना रनौत अगली फिल्म में निभाएंगी इंदिरा गांधी का किरदार, पॉलिटिकल ड्रामा में दिखेगा नया भारत 

इंदिरा गांधी के जन्मदिन पर जानिए उनके जीवन से जुड़ी 11 महत्वपूर्ण बातें Also Read - Vijay Diwas पर राहुल का पीएम मोदी पर निशाना, कहा- एक वो प्रधानमंत्री थीं जब...

देश दुनिया के इतिहास में आज की तारीख में दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है.

1535 : अंग्रेजी भाषा में पहली संपूर्ण बाइबल, जिसे माइल्स कोवरडेल ने तैयार किया था, छपकर तैयार हुई.

1954 : मर्लिन मुनरो ने दुनिया के बेहतरीन बेसबाल खिलाड़ी जो डीमैगियो के साथ शादी के करीब नौ महीने बाद मानसिक यातना के आधार पर तलाक लेने का इरादा जाहिर किया. 1957 : सोवियत संघ ने पहला उपग्रह स्पूतनिक एक अंतरिक्ष में रवाना किया. यह एक वर्ष तक अंतरिक्ष की कक्षा में रहा. यह पहला मौका था जब इनसान की बनाई कोई चीज पृथ्वी के वातावरण से बाहर अंतरिक्ष की अथाह गहराइयों के गूढ़ रहस्यों का पता लगाने निकली. यहीं से अंतरिक्ष युग की शुरूआत हुई और तत्कालीन सोवियत संघ और अमेरिका के बीच एक नयी स्पर्धा शुरू हुई.

1965: बीबीसी ने एशियाई आप्रवासियों के लिए पहली सेवा शुरू करने की अपनी योजना का ऐलान किया.

1969 : चीन ने अपनी मुख्यभूमि के पश्चिमी क्षेत्र में हाइड्रोजन बम का परीक्षण करने का ऐलान किया. इसके साथ ही देश ने अपना पहला भूमिगत परमाणु परीक्षण पूरा किया.

1977 : भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को राजनीतिक भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार करने के 16 घंटे बाद रिहा किया गया.

1992: इस्राइल का एक 747 बोइंग विमान नीदरलैंड के एम्स्टरडम के बाहरी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और कई घरों पर जलता हुआ मलबा और पेट्रोल गिरने से दर्जनों लोगों की मौत हुई. (इनपुट एजेंसी)