जम्मू: जम्मू-कश्मीर के जम्मू जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान की तरफ से शुक्रवार को की गई गोलाबारी में मरने वालों की संख्या 5 हो गई है. पाकिस्तान की गोलीबारी में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान समेत पांच लोग मारे गए और 10 अन्य घायल हो गए. पुलिस ने कहा कि आर.एस. पुरा, अर्निया और बिश्नाह सेक्टरों में पाकिस्तानी रेंजर्स ने सीमा सुरक्षा बल के जवान सीताराम उपाध्याय समेत पांच लोगों को मार दिया.

मारे गए नागरिकों में 45 वर्षीया महिला और तीन पुरुष शामिल हैं. पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, “बीएसएफ के एक सहायक सब-इंस्पेक्टर सहित 10 अन्य लोग घायल हैं.” उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच चल रही गोलीबारी के कारण प्रभावित क्षेत्रों से नागरिकों को निकाला जा रहा है. जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने उस समय हुई इन हत्याओं पर शोक जताया जब भारत सरकार ने राज्य में संघर्ष विराम की घोषणा की हुई है.

झारखंड का है शहीद
LoC पर पाकिस्तानी सेना की फायरिंग में बीएसएफ शहीद जवान झारखंड का रहने वाला है. बीएसएफ जवान सीताराम उपाध्याय के 2 छोटे बच्चे हैं. इनमें 3 साल की एक बेटी और 1 साल का बेटा है. LoC पर पाकिस्तानी सेना की ओर से बीती रात से की जा रही गोलीबारी अब भी जारी है. भारतीय सुरक्षा बल पाकिस्तानी फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं.

महबूबा ने जताई नाराजगी
मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, “जम्मू में सीमा पर लगातार गोलीबारी दुख और चिंता का कारण है. दुख की बात है कि जब हमारे देश ने रमजान के दौरान ऑपरेशन रोकने के साथ शांति पहल में अग्रणी भूमिका निभाई है, लेकिन पाकिस्तान ने इस पवित्र महीने के लिए कोई सम्मान नहीं दिखाया.”

उन्होंने कहा, “पाकिस्तान को स्थायी शांति के प्रयासों में सहारा देना और योगदान देना होगा. पीड़ितों के परिवारों के लिए मेरी गहरी संवेदना है.” बीएसएफ सूत्रों ने कहा, “पाकिस्तानी रेंजर्स ने जम्मू के आर.एस.पुरा, बिश्नाह क्षेत्रों में शुक्रवार दोपहर एक बजे बिना किसी कारण के गोलीबारी शुरू कर दी.”

बीएसएफ के एक अधिकारी ने कहा, “जाबोवाल सीमा चौकी पर तैनात कांस्टेबल सीताराम उपाध्याय घायल हो गए. उन्हें अस्पताल भेजा गया लेकिन उन्होंने रास्ते में ही दम तोड़ दिया.” उन्होंने कहा, “पित्तल सीमा पर तैनात सहायक सब-इंस्पेक्टर भी पाकिस्तानी गोलाबारी में घायल हो गए.”

बीएसएफ ने इन सभी स्थानों पर पाकिस्तानी गोलीबारी का करारा जवाब दिया है. पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, “जम्मू जिले के आर.एस.पुरा और अर्निया सेक्टर में पांच नागरिक घायल हो गए. घायलों को अस्पताल ले जाया गया है.”

पुलिस ने यह भी कहा कि आर.एस.पुरा, बिश्नाह और अर्निया सेक्टरों से नागरिकों को निकालने के लिए बुलेट प्रूफ वाहनों का उपयोग किया जा रहा है.

(इनपुट: एजेंसी)