नई दिल्‍ली: जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस ने गणतंत्र दिवस से पहले उस दिन होने वाले आतंकी हमले की साजिश को नाकाम कर दिया है. पुलिस ने गुरुवार को श्रीनगर में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी माड्यूल Jaish-e-Mohammad terror module का भंडाफोड़ करते हुए पांच आतंकियों को अरेस्‍ट किया है. इन आतंकियों ने 26 जनवरी के मौके पर दो हमले की तैयारी की थी.

डीआईजी मध्य कश्मीर रेंज ने बताया कि पुलिस ने जैश-ए-मोहम्मद के माड्यूल का भंडाफोड़ करने के बाद 5 लोगों को गिरफ्तार किया है.

डीआईजी मध्य कश्मीर रेंज ने बताया कि पुलिस ने जैश-ए-मोहम्मद के माड्यूल का भंडाफोड़ करने के बाद 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. श्रीनगर पुलिस द्वारा गिरफ्तार जैश-ए-मोहम्मद के 5 आतंकवादियों पर डीआईजी मध्य कश्मीर वीके विर्दी ने कहा, जिस तरह के विस्फोटक बरामद हुए हैं, उसे देखते हुए ऐसा लगता है कि वे एक बड़े हमले की योजना बना रहे थे. आगे की योजना का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है.

डीआईजी, मध्य कश्मीर वीके विर्दी ने कहा, उनकी पहचान एजाज अहमद शेख, उमर हामिद शेख, इम्तियाज अहमद, साहिल फारूक गुजरी, नसीर अहमद मीर – हजरतबल के सभी निवासियों के रूप में की गई है.

पुलवामा में लश्कर-ए-तय्यबा के आतंकवादियों का साथ देने वाला गिरफ्तार
जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपोरा क्षेत्र से आतंकी संगठन लश्कर-ए-तय्यबा से संबंध रखने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा, “पुलिस ने अवंतीपोरा में लश्कर-ए-तय्यबा से संबंध रखने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है.” उसकी पहचान पुलवामा जिले के डंगरपोरा पड़गामपोरा के निवासी इश्फाक अहमद डार उर्फ महीद के रूप में की गई है. गिरफ्तार किया गया व्यक्ति पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक लश्कर ए तय्यबा के सक्रिय आतंकवादियों की सहायता कर रहा था. डार क्षेत्र के नागरिकों को धमकाने और डराने और अवंतीपोरा में सक्रिय लश्कर ए तय्यबा के आतंकवादियों की सहायता करने में में शामिल था.

एक दिन पहले हिजबुल आतंकवादियों का सहयोगी पुलवामा से गिरफ्तार
पुलिस ने एक दिन पहले बुधवार को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतिपुरा इलाके से आतंकवादियों के एक सहयोगी को गिरफ्तार किया था. पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया था कि अवंतिपुरा में पुलिस ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी के एक सहयोगी को गिरफ्तार किया. गिरफ्तार किए गए व्यक्ति की पहचान जिले के त्राल इलाके में गुलशनपुरा के जहांगीर अहमद पारे के रूप में हुई. प्रवक्ता ने कहा कि पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार वह त्राल सहित विभिन्न इलाकों में सक्रिय हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादियों की मदद कर रहा था.

आतंकियों को ले जा रहा डीएसपी हुआ था गिरफ्तार
जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस ने शनिवार को दविंदर सिंह को दक्षिणी कश्मीर के कुलगाम जिले के मीर बाजार में हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकवादियों नवीद बाबा और अल्ताफ के साथ गिरफ्तार किया था. इसके अलावा एक अज्ञात वकील भी उनके साथ था जो आतंकी संगठनों के लिए काम कर रहा था.

डीएसपी के घर से मिला थीं यूपी 47 राइफलें
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने गिरफ्तार डिप्‍टी एसपी दविंदर सिंह को बहादुरी के लिए दिया गया शेर-ए-कश्मीर पुलिस पदक बुधवार को वापस ले लिया है. गिरफ्तारी के तत्काल बाद सिंह के आवास सहित विभिन्न जगहों पर पुलिस टीम भेजी गई थी. सिंह के आवास से दो पिस्तौल, एक एके राइफल और काफी मात्रा में गोला-बारूद बरामद किया गया.